Home खेल आईसीसी ने वनडे विश्व कप के दो मैचों के स्थल बदलने के पाकिस्तान के अनुरोध को खारिज किया
खेल - June 28, 2023

आईसीसी ने वनडे विश्व कप के दो मैचों के स्थल बदलने के पाकिस्तान के अनुरोध को खारिज किया

कराची, 27 जून (ऐजेंसी/अशोका एक्स्प्रेस)। भारत में खेले जाने वाले एकदिवसीय विश्व कप के लिए टीम के कार्यक्रम और स्थलों पर पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (पीसीबी) द्वारा उठाई गई सभी आपत्तियों को अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने खारिज कर दिया।

आईसीसी और बीसीसीआई (भारतीय क्रिकेट बोर्ड) द्वारा मंगलवार को जारी विश्व कप के कार्यक्रम में, भारत के खिलाफ पाकिस्तान का मैच अहमदाबाद में निर्धारित है जैसा कि पहले के ड्राफ्ट में प्रस्तावित था। इसमें अफगानिस्तान और ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मैचों के लिए स्थान बदलने के पीसीबी के अनुरोध को नजरअंदाज कर दिया गया है।

पीसीबी ने आईसीसी और बीसीसीआई से अफगानिस्तान के खिलाफ अपने मैच को चेन्नई से बेंगलुरु और ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मैच को बेंगलुरु से चेन्नई में पुनर्निर्धारित करने के लिए कहा था।

पाकिस्तान टीम प्रबंधन को चिंता थी कि चेपॉक (चेन्नई) में पिच स्पिनरों की मददगार होती है और ऐसे में अफगानिस्तान के खिलाफ टीम को नुकसान होगा, जिसके पास शानदार स्पिन गेंदबाज है।

आईसीसी ने हालांकि पाकिस्तान की किसी भी आपत्ति या अनुरोध पर ध्यान नहीं दिया गया और यहां तक कि सेमीफाइनल मुकाबला भी मुंबई और कोलकाता में निर्धारित किया है। पीसीबी ने आईसीसी को बताया था कि वह राजनीतिक और राजनयिक कारणों से मुंबई में खेलने में सहज नहीं है।

आईसीसी द्वारा पाकिस्तान के अनुरोध पर विचार नहीं करना पहले से अपेक्षित था क्योंकि यह आम तौर पर संभावित सुरक्षा खतरे पर ही आयोजन स्थलों के बदलने पर विचार किया जाता है।

पीसीबी अध्यक्ष पद के लिए चुनाव 17 जुलाई तक स्थगित हो गए हैं। ऐसे में यह देखना बाकी है कि बोर्ड विश्व कप कार्यक्रम की घोषणा पर क्या प्रतिक्रिया देता है।

बोर्ड के एक आधिकारिक सूत्र ने यह स्पष्ट किया कि कार्यक्रम को मंजूरी के लिए सरकार के पास भेजा जाएगा।

उन्होंने कहा, ‘‘विश्व कप में हमारी भागीदारी और 15 अक्टूबर को अहमदाबाद या सेमीफाइनल के लिए क्वालीफाई करने पर मुंबई में खेलने को लेकर सरकार की मंजूरी पर निर्भर करेगा।

उन्होंने कहा कि अब तक सरकार ने पीसीबी को भारत की यात्रा के लिए कोई एनओसी (अनापत्ति प्रमाण पत्र) जारी नहीं की है। यह एक संवेदनशील मुद्दा है इसलिए बोर्ड अपनी सरकार से स्पष्ट निर्देश मिलने के बाद ही आगे बढ़ सकता है।

उन्होंने याद दिलाया, ”हमने आईसीसी को पहले ही सूचित कर दिया है कि टूर्नामेंट में हमारी भागीदारी या आयोजन स्थलों पर कोई भी मुद्दा भारत की यात्रा के लिए सरकार से मंजूरी मिलने से जुड़ा है।”

पाकिस्तान ने पिछली बार भारत में 2016 में टी20 विश्व कप में खेला था।

पीसीबी की क्रिकेट प्रबंधन समिति के दो पूर्व सदस्यों द्वारा अध्यक्ष पद के लिए चुनाव के खिलाफ दायर याचिकाओं पर सोमवार को बलूचिस्तान उच्च न्यायालय द्वारा स्थगन आदेश जारी किया गया। इसके बाद पाकिस्तान क्रिकेट में भ्रम की स्थिति बनी हुई है कि वह विश्व कप कार्यक्रम पर क्या प्रतिक्रिया दे।

मौजूदा समय में बोर्ड का संचालन अंतरिम अध्यक्ष अहमद शहजाद फारूक राणा कर रहे हैं।

अध्यक्ष पद के लिए नामांकित जका अशरफ को आधिकारिक तौर पर कार्यभार संभालने के लिए ‘बोर्ड ऑफ गवर्नर्स’ के मत जीतने होंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Check Also

सिख धर्म सिखाता है कि एक परिवार के रूप में मनुष्य एक-दूसरे से जुड़े हुए हैं: अमेरिकी नेता

वाशिंगटन, 11 अप्रैल (ऐजेंसी/अशोका एक्स्प्रेस)। न्यूयॉर्क के एक प्रभावशाली नेता ने वैसाखी स…