Home व्यापार छत पर सौर ऊर्जा इकाई स्थापना जुलाई-सितंबर में 34.7 प्रतिशत बढ़ीः मेरकॉम
व्यापार - December 4, 2023

छत पर सौर ऊर्जा इकाई स्थापना जुलाई-सितंबर में 34.7 प्रतिशत बढ़ीः मेरकॉम

नई दिल्ली, 03 दिसंबर (ऐजेंसी/अशोका एक्स्प्रेस)। सौर ऊर्जा उपकरणों के दाम घटने से इस साल जुलाई-सितंबर तिमाही में भारत में छत पर सौर ऊर्जा इकाइयों की स्थापना 34.7 प्रतिशत बढ़कर 431 मेगावाट हो गई। शोध फर्म मेरकॉम इंडिया ने एक रिपोर्ट में यह जानकारी दी है।

शोध फर्म ने कहा कि पिछले साल की समान तिमाही में छत पर 320 मेगावाट सौर ऊर्जा क्षमता स्थापित की गई थी।

छत पर सौर ऊर्जा क्षमता वृद्धि वर्ष 2023 के पहले नौ महीनों में 1.3 गीगावाट से अधिक रही जबकि पिछले साल की समान अवधि में यह 1.2 गीगावाट थी।

मेरकॉम इंडिया ने जुलाई-सितंबर तिमाही की अपनी रिपोर्ट में कहा कि 30 सितंबर, 2023 को देश की कुल रूफटॉप सौर क्षमता 10.1 गीगावाट हो गई है।

मेरकॉम कैपिटल ग्रुप के मुख्य कार्यपालक अधिकारी (सीईओ) राज प्रभु ने कहा, ”हम छत पर सौर ऊर्जा स्थापना में तेजी की शुरुआत देख रहे हैं। उपकरणों की कीमतों में बड़ी गिरावट से इनकी खरीद बढ़ी है, जो छत पर सौर ऊर्जा निवेश के लिए आकर्षक रिटर्न देती है। हमें दो आगामी तिमाहियों में बहुत अच्छे प्रदर्शन की उम्मीद है।”

अधिकांश सौर ऊर्जा इकाइयों की स्थापना आवासीय खंड में की गई जिसके बाद वाणिज्यिक और औद्योगिक इकाइयों का स्थान आता है।

छत पर सौर ऊर्जा इकाई लगाने के मामले में गुजरात 26.7 प्रतिशत हिस्सेदारी के साथ शीर्ष पर है जिसके बाद महाराष्ट्र (13.5 प्रतिशत) और राजस्थान (8.3 प्रतिशत) हैं।

सितंबर, 2023 के आंकड़ों के अनुसार, छत पर सौर ऊर्जा इकाइयां लगाने के मामले में शीर्ष 10 राज्यों की हिस्सेदारी 77 प्रतिशत है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Check Also

बंबई उच्च न्यायालय ने डॉक्टर के खिलाफ दुष्कर्म का मामला खारिज किया

मुंबई, 14 फरवरी (ऐजेंसी/अशोका एक्स्प्रेस)। बंबई उच्च न्यायालय ने शिकायतकर्ता की सहमति से ए…