Home देश-दुनिया भाजपा आदिवासियों को वनों तक ही सीमित रखना चाहती है : राहुल गांधी

भाजपा आदिवासियों को वनों तक ही सीमित रखना चाहती है : राहुल गांधी

माजुली, 19 जनवरी (ऐजेंसी/अशोका एक्स्प्रेस)। कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने शुक्रवार को आरोप लगाया कि भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) आदिवासियों को वनों तक सीमित रखना चाहती है और उन्हें शिक्षा तथा अन्य अवसरों से वंचित करना चाहती है।

राहुल ने अपनी ‘भारत जोड़ो न्याय यात्रा’ के दौरान असम में पहली जनसभा को संबोधित करते हुए दावा किया कि कांग्रेस मूल निवासियों के तौर पर संसाधनों पर ‘आदिवासियों’ के अधिकारों को मान्यता देती है। उन्होंने कहा, ” हम आपको आदिवासी कहते हैं जिसका अर्थ है आदि काल से रहने वाले। भाजपा आपको वनवासी कहती है जिसका अर्थ है वन में रहने वाले लोग।”

कांग्रेस नेता ने आरोप लगाया कि भाजपा आदिवासियों को वनों तक ही सीमित करना चाहती है और उनके बच्चों को स्कूल तथा विश्वविद्यालय जा कर शिक्षा ग्रहण करने, अंग्रेजी सीखने एवं कारोबार करने के अवसरों से वंचित करना चाहती है। राज्य में भाजपा नीत गठबंधन सरकार है।

राहुल ने द्वीपीय जिले माजुली में आदिवासियों को संबोधित करते हुए कहा, ”हम चाहते हैं कि जो आपका है उसे आपको लौटाया जाना चाहिए। आपका जल, भूमि, वन आपका ही रहना चाहिए ।” राहुल के नेतृत्व में कांग्रेस की 6,713 किलोमीटर की यात्रा 14 जनवरी को मणिपुर से शुरू हुई थी और यह 20 या 21 मार्च को मुंबई में समाप्त होगी।

 

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Check Also

यूक्रेन के ड्रोन हमले से रूस के ईंधन टर्मिनल पर लगी आग

मॉस्को, 24 अप्रैल (ऐजेंसी/अशोका एक्स्प्रेस)। रूस के स्मोलेंस्क क्षेत्र में यूक्रेनी सशस्त्…