Home अंतरराष्ट्रीय अमेरिका ने क्यूबा को चीन के साथ सहयोग न करने की सलाह दी

अमेरिका ने क्यूबा को चीन के साथ सहयोग न करने की सलाह दी

वाशिंगटन, 19 जनवरी (ऐजेंसी/अशोका एक्स्प्रेस)। अमेरिका ने क्यूबा को चीन के साथ सहयोग न करने की सलाह दी है और उसका मानना है कि उसके राजनयिक प्रयासों ने द्वीप पर अपनी सैन्य शक्ति बनाए रखने के चीन के प्रयासों को धीमा कर दिया है।
अमेरिकी विदेश विभाग के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कांग्रेस को यह जानकारी दी है।
उप सहायक सचिव एरिक जैकबस्टीन ने अपने बयान में कहा, ‘हमने क्यूबा को कई स्तरों पर सलाह दी है कि समस्याग्रस्त गतिविधि पर चीन के साथ सहयोग करना उसके हित में नहीं है। हमारा आकलन है कि इस विषय पर हमारी राजनयिक पहुंच ने क्यूबा और दुनिया भर में अपनी सैन्य शक्ति को प्रदर्शित करने और बनाए रखने के चीन के प्रयासों को धीमा कर दिया है।’
अमेरिका ने 1960 के दशक में क्यूबा के साथ राजनयिक संबंध तोड़ दिए और द्वीप राष्ट्र पर व्यापार प्रतिबंध लगा दिया। पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा ने क्यूबा के साथ द्विपक्षीय संबंधों को सामान्य बनाने के लिए कदम उठाए, लेकिन उनके उत्तराधिकारी डोनाल्ड ट्रम्प ने इस नीति को उलट दिया और हवाना पर 243 अतिरिक्त आर्थिक प्रतिबंध लगाए, यात्रा नियमों को कड़ा किया और द्वीप राष्ट्र को आतंकवाद प्रायोजित करने वाले देशों की सूची में वापस डाल दिया।
वर्तमान राष्ट्रपति जो बाइडेन ने वादा किया था कि वह क्यूबा पर श्री ओबामा की नीति को बहाल करेंगे लेकिन इसके बजाय उन्होंने देश के खिलाफ प्रतिबंधों को बढ़ा दिया है।

 

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Check Also

यूक्रेन के ड्रोन हमले से रूस के ईंधन टर्मिनल पर लगी आग

मॉस्को, 24 अप्रैल (ऐजेंसी/अशोका एक्स्प्रेस)। रूस के स्मोलेंस्क क्षेत्र में यूक्रेनी सशस्त्…