Home अंतरराष्ट्रीय अदालत ने फेसबुक के खिलाफ अविश्वास संबंधी मुकदमे खारिज किए

अदालत ने फेसबुक के खिलाफ अविश्वास संबंधी मुकदमे खारिज किए

वाशिंगटन, 29 जून (ऐजेंसी/अशोक एक्सप्रेस)। अमेरिका की संघीय अदालत ने संघीय व्यापार आयोग (एफटीसी) और राज्य के अटॉर्नी जनरल के एक गठबंधन द्वारा फेसबुक के खिलाफ चलाए गए अविश्वास के मुकदमे सोमवार को खारिज कर दिए, जो दिग्गज तकनीकी कंपनियों पर लगाम लगाने के नियामकों के प्रयासों के लिए एक बड़ा झटका है।

अमेरिकी जिला जज जेम्स बोसबर्ग ने सोमवार को फैसला सुनाया कि मुकदमे में पेश किए गए सबूत यह साबित करने के लिए पर्याप्त नहीं थे कि फेसबुक का बाजार पर एकाधिकार है। यह फैसला शिकायत को खारिज करता है लेकिन मामले को खारिज नहीं करता, जिसका अर्थ है कि एफटीसी फिर से शिकायत दर्ज करा सकता है।

उन्होंने कहा, ‘‘ये आरोप पिछले 10 वर्ष में किसी भी समयावधि में फेसबुक की बाजार में हिस्सेदारी संबंधी अनुमानित वास्तविक आंकड़ा या सीमा नहीं बताते और ये अंततः यह स्थापित नहीं कर पाते कि बाजार पर फेसबुक का कब्जा है।’’

अमेरिका सरकार और 48 राज्यों एवं जिलों ने दिसंबर 2020 में फेसबुक के खिलाफ मुकदमा दायर किया था, जिसमें कंपनी पर छोटे प्रतिस्पर्धियों को कुचलने के लिए सोशल नेटवर्क के बाजार पर अपने कब्जे का दुरुपयोग करने का आरोप लगाया गया था और इंटाग्राम एवं व्हाट्सऐप को जबरन अलग करने के लिए कदम उठाए जाने का अनुरोध किया गया था।

एफटीसी ने आरोप लगाया था कि फेसबुक बाजार में प्रतिस्पर्धा समाप्त करने के लिए ‘‘एक व्यवस्थित रणनीति’’ के तहत काम कर रहा है और इसी के तहत उसने 2012 में इंस्टाग्राम और 2014 में व्हाट्सऐप जैसे छोटे और उभर रहे प्रतिद्वंद्वियों को खरीदना शुरू कर दिया। बोसबर्ग ने राज्य के अटॉर्नी जनरल द्वारा दर्ज एक अन्य शिकायत भी खारिज कर दी।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Check Also

कांग्रेस के सत्याग्रह का अर्द्धसत्य!

-डॉ. दिलीप अग्निहोत्री- -: ऐजेंसी अशोक एक्सप्रेस :- भारतीय स्वतंत्रता संग्राम में अंग्रेजी…