Home अंतरराष्ट्रीय अमेरिका के प्रवासी भारतीयों के संगठन ने भारत को भेजे आवश्यक चिकित्सा उपकरण

अमेरिका के प्रवासी भारतीयों के संगठन ने भारत को भेजे आवश्यक चिकित्सा उपकरण

न्यूयॉर्क, 01 जुलाई (ऐजेंसी/अशोक एक्सप्रेस)। वैश्विक महामारी कोविड-19 के खिलाफ भारत की लड़ाई में मदद देने के लिए अमेरिका में प्रवासी भारतीयों के अग्रणी संगठन ने भारत को बड़ी संख्या में आवश्यक चिकित्सा उपकरण भेजे हैं जिनमें वेंटीलेटर, पल्स ऑक्सीमीटर भी शामिल है।

इस संगठन ‘फेडरेशन ऑफ इंडियन एसोसिएशन्स ऑफ दी ट्राइ-स्टेट एरिया ऑफ न्यूयॉर्क, न्यू जर्सी ऐंड कनेक्टिकट (एफआईए-एनवाई एनजे सीटी)’ की ओर से कहा गया कि न्यू जर्सी के कियासबे में गोदाम से चिकित्सा उपकरण मुंबई और दिल्ली भेजे गए हैं। इसमें बताया गया कि जो उपकरण भेजे गए हैं उनमें 300 वेंटीलेटर, 3,000 वेंटीलेटर सर्किट, फिल्टर, फ्लो सेंसर, 100 पोर्टेल वेंटीलेटर और 3,10,176 पल्स ऑक्सीमीटर शामिल हैं।

न्यूयॉर्क में भारत के वाणिज्य उप महानिदेशक शत्रुघ्न सिन्हा ने एफआईए के प्रयासों की सराहना की और उनके योगदान के प्रायोजकों का भी आभार जताया।

एफआईए ने कहा कि भारत ने अप्रैल और मई में कोरोना वायरस की विनाशकारी दूसरी लहर का सामना किया है, अब वहां नए मामलों में भले कमी आ रही हो लेकिन विशेषज्ञों ने आगामी हफ्तों में तीसरी लहर आने की आशंका जताई है। संगठन ने कहा, ‘‘चिकित्सा उपकरणों की कमी के कारण दूसरी लहर में अनेक लोगों की मौत हो गई। एफआईए तीसरी लहर से पहले आवश्यक चिकित्सा उपकरणों की पर्याप्त उपलब्धता सुनिश्चित करने के भारत सरकार के प्रयासों में मदद देना चाहता है।’’

एफआईए की कार्यकारी समिति के सदस्य एवं महासचिव प्रवीण बंसल ने कहा कि यह खेप प्रवासी भारतीयों की ओर से राहत प्रयासों का एक हिस्सा है जो वैश्विक महामारी के मुश्किल वक्त में अपनी मातृभूमि की सेवा करना चाहते हैं। उपकरणों की खेप को भारत भेजने में मदद देने के लिए एफआईए के अध्यक्ष अंकुर वैद्य ने न्यूयॉर्क के मेयर बिल दे ब्लासियो का आभार जताया।

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Check Also

कांग्रेस के सत्याग्रह का अर्द्धसत्य!

-डॉ. दिलीप अग्निहोत्री- -: ऐजेंसी अशोक एक्सप्रेस :- भारतीय स्वतंत्रता संग्राम में अंग्रेजी…