Home देश-दुनिया शिवराज कैलाश नाथ काटजू अस्पताल का करेंगे लोकार्पण

शिवराज कैलाश नाथ काटजू अस्पताल का करेंगे लोकार्पण

भोपाल, 02 जुलाई (ऐजेंसी/अशोक एक्सप्रेस)। मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चैहान आज यहां डॉ कैलाश नाथ काटजू के दो सौ बिस्तरीय डेडिकेटेड केविड अस्पताल (डीसीएच) का लोकार्पण करेंगे।
आधिकारिक जानकारी के अनुसार इस अस्पताल का केयर इंडिया के सहयोग से संचालन किया जाएगा। यह कुल 6 हजार वर्ग मीटर भूमि पर निर्मित है। इस सिविल अस्पताल में कुल 200 बिस्तरों में से 50 बिस्तर पर सुसज्जित गहन चिकित्सा इकाई (आईसीयू) संचालित है। अस्पताल में वेन्टीलेटर, सक्शन, ऑक्सीजन, औषधी, समस्त आवश्यक उपकरण, जांच की सुविधा तथा विशेषज्ञ चिकित्सकों द्वारा उपचार की सुविधा चैबीस घंटे और सातों दिन उपलब्ध रहेगी।
इस अस्पताल में 150 बिस्तरीय ऑक्सीजन सपोर्टेड बेड्स की व्यवस्था की गई है। मरीजों की सुविधा की दृष्टि से भवन में 03 लिफ्ट एवं रैम्प इत्यादि की सुविधा उपलब्ध है। भवन में इंटरनेट, यूपीएस, एचएमआईएस जैसी समस्त आधुनिक सुविधाएं उपलब्ध रहेंगी। समस्त बिस्तरों पर सेन्ट्रलाइज पाइपलाइन के माध्यम से ऑक्सीजन सुविधा की व्यवस्था की गयी है।
इसके अलावा ऑक्सीजन प्लांट्स शासन मद से स्थापित किया जाएगा। वर्तमान में ऑक्सीजन आपूर्ति के लिए तीन सौ जम्बो सिलेण्डर्स की व्यवस्था, एक किलो लीटर की क्षमता का लिक्वीड मेडिकल टैंक भी स्थापित है। केयर इंडिया द्वारा 05 विशेषज्ञ चिकित्सक, 28 मेडिकल ऑफिसर, 38 स्टॉफ नर्सेस, सफाई सुरक्षा व्यवस्था, सीटी स्कैन व्यवस्था, लैब सुविधा आदि उपलब्ध रहेगी। कोविड-19 के संभावित तीसरे चरण की चुनौती का सामना करने में इसका महत्वपूर्ण योगदान होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Check Also

एमसीडी चुनाव में ‘नोटा’ को 57,545 वोट पड़े

नई दिल्ली, 08 दिसंबर (ऐजेंसी/अशोका एक्स्प्रेस)। दिल्ली नगर निगम (एमसीडी) चुनाव में 57,000 …