Home अंतरराष्ट्रीय हांगकांग में बम लगाने की साजिश रचने के आरोप में नौ लोग गिरफ्तार

हांगकांग में बम लगाने की साजिश रचने के आरोप में नौ लोग गिरफ्तार

हांगकांग, 06 जुलाई (ऐजेंसी/अशोक एक्सप्रेस)। हांगकांग पुलिस ने मंगलवार को बताया कि उन्होंने विस्फोटक बनाने और शहर में बम लगाने की साजिश का भंडाफोड़ करने के बाद, आतंकवादी गतिविधियों में शामिल होने के संदेह में नौ लोगों को गिरफ्तार किया है।

हांगकांग में राजनीतिक विभाजनकारी समय के बीच यह गिरफ्तारी हुई है। करीब दो साल पहले यहां हुए सरकार विरोधी प्रदर्शनों ने शहर को हिलाकर रख दिया था। यह विरोध प्रदर्शन महीनों चला था।। पिछले सप्ताह, हांगकांग के एक व्यक्ति ने खुद को मारने से पहले एक पुलिस अधिकारी पर चाकू से हमला कर दिया था।

पुलिस ने बताया कि गिरफ्तार किए गए नौ लोगों में से छह माध्यमिक विद्यालय के छात्र हैं। ये लोग एक छात्रावास में विस्फोटक ‘ट्राईएसीटोन ट्राइपरॉक्साइड’ (टीएटीपी) बनाने की कोशिश कर रहे थे। उनकी योजना यह टीएटीपी शहर की अदालतों, क्रॉस-हार्बर सुरंग, रेलवे स्टेशनों, सड़क पर कूड़ेदान में लगाने की थी, ‘‘ ताकि समाज को अधिक से अधिक नुकसान पहुंचाया जा सके।’’

हांगकांग पुलिस के राष्ट्रीय सुरक्षा विभाग के वरिष्ठ अधीक्षक ली क्वाई-वाह ने बताया कि गिरफ्तार किए लोगों में पांच पुरुष और चार महिलाएं हैं, जिनकी उम्र 15 से 39 साल के बीच है। टीएटीपी बनाने के लिए प्रयुक्त उपकरण और कच्चा माल भी बरामद किया गया है।

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Check Also

पुलिस की मिलीभगत से सुल्तानपुरी बना नशे में उड़ता पंजाब

क्षेत्रा में प्रतिदिन 50 करोड़ की स्मैक व नशीले इंजेक्शन की खुलेआम ध्ड़ल्ले से ब्रिकी पर प्र…