Home अंतरराष्ट्रीय कैंसर मरीजों को दवा पहुंचाने के लिए इजराइली अस्पताल रोबोट तैनात करेगा

कैंसर मरीजों को दवा पहुंचाने के लिए इजराइली अस्पताल रोबोट तैनात करेगा

यरुशलम, 09 जुलाई (ऐजेंसी/अशोक एक्सप्रेस)। इजराइल के सबसे बड़े अस्पताल का कैंसर विज्ञान विभाग जल्द ही मरीजों को दवा पहुंचाने के लिए रोबोट तैनात करेगा। एक मीडिया रिपोर्ट से शुक्रवार को यह जानकारी मिली।

ये रोबोट इस कार्य के लिए भूगत सुरंग, नियमित गलियारा और लिफ्ट तक का इस्तेमाल करने में निपुण हैं। ‘द टाइम्स ऑफ इजराइल’ की खबर के मुताबिक अगले महीने से जब शीबा मेडिकल सेंटर के ऑन्कोलॉजी विभाग को कैंसर की दवाई की जरूरत होगी तो इजराइल में निर्मित ये रोबोट इन दवाइयों को सीधे उस नर्स तक पहुंचाएंगे, जिन्होंने इस दवाई की माँग की है। इस तरह समय बचाकर ये रोबोट मरीजों की जान बचाने में मदद करेंगे।

अस्पताल को उम्मीद है कि धीरे-धीरे ये इस तंत्र का विकास करेंगे और फिर सभी विभागों में इस उद्देश्य के लिए रोबोट का इस्तेमाल किया जा सकेगा।

शीबा में ‘क्लिनिकल फार्माकोलॉजी’ के निदेशक रोनेन लोबस्टिन ने बताया, ‘‘यह बहुत उत्साहजनक है कि हम दवा पहुंचाने के लिए इंसान की जगह रोबोट का इस्तेमाल करेंगे जिससे समय की बचत होगी।’’

रिपोर्ट में बताया गया कि इजराइल की स्टार्टअप कंपनी ‘सीमलेस विजन’ पहली बार रोबोट तैनात करेगी और इस कंपनी को उम्मीद है कि इस संबंध में उनके पास अंतरराष्ट्रीय ग्राहक भी आएंगे।

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Check Also

स्पाइसजेट के शेयर बन गए रॉकेट, दर्ज की गई 9 फीसद की अधिकतम उछाल

-: ऐजेंसी/अशोका एक्स्प्रेस :- नई दिल्ली। स्पाइसजेट के शेयरों में गुरुवार को जबरदस्त तेजी आ…