Home अंतरराष्ट्रीय श्रीलंका अर्थव्यवस्था पहली तिमाही में बेहतर बढ़ने की संभावना

श्रीलंका अर्थव्यवस्था पहली तिमाही में बेहतर बढ़ने की संभावना

कोलंबो, 09 जुलाई (ऐजेंसी/अशोक एक्सप्रेस)। श्रीलंका की अर्थव्यवस्था में 2021 की पहली तिमाही में उम्मीद से ज्यादा वृद्धि दर बढ़ सकती है। समाचार एजेंसी सिन्हुआ ने गुरुवार को जारी सेंट्रल बैंक ऑफ श्रीलंका (सीबीएसएल) के बयान के हवाले से कहा, अर्थव्यवस्था के कई प्रमुख क्षेत्रों के संकेतक तिमाही के दौरान उम्मीद से ज्यादा मजबूत होने की ओर इशारा करते हैं। सीबीएसएल ने कहा कि कोरोनोवायरस महामारी की तीसरी लहर और आर्थिक गतिविधियों को बाधित करने वाले निवारक उपायों के कारण दूसरी तिमाही में विकास कमजोर रहा है।

बयान में कहा गया है कि पूरे देश में चल रहे टीकाकरण अभियान और गतिशीलता प्रतिबंधों को हटाने की संभावना से समग्र आर्थिक गतिविधि पर कोविड- 19 की वर्तमान लहर के प्रभाव को कम करने की उम्मीद है। इससे सकल घरेलू उत्पाद की विकास दर को 2021 में लगभग 5 प्रतिशत प्राप्त करने की दिशा में निरंतर आर्थिक सुधार की सुविधा होगी।

सेंट्रल बैंक ऑफ श्रीलंका के मौद्रिक बोर्ड ने मौजूदा मैक्रोइकॉनॉमिक स्थितियों और स्थानीय और वैश्विक विकास और अपेक्षित के आलोक में, स्थायी जमा सुविधा दर (एसडीएफआर) और स्थायी ऋण सुविधा दर (एसएलएफआर) को क्रमशः 4.5 प्रतिशत और 5.5 प्रतिशत पर बनाए रखने का निर्णय लिया है।

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Check Also

सुल्तानपुरी में बच्चों का अपहरण व खुलेआम बेचे जा रहे नशीले पदार्थ के खिलापफ विरोध् प्रदर्शन

(वरिष्ठ/क्राईम संवाददाता) नई दिल्ली। सुल्तानपुरी, समाज सेवी संस्था हिन्दू युवा समाज एकता आ…