Home खेल दुती 200 मीटर की हीट में सातवें और अंतिम स्थान पर रहकर बाहर
खेल - August 2, 2021

दुती 200 मीटर की हीट में सातवें और अंतिम स्थान पर रहकर बाहर

तोक्यो, 02 अगस्त (ऐजेंसी/अशोक एक्सप्रेस)। भारतीय फर्राटा धाविका दुती चंद ने महिलाओं की 200 मीटर दौड़ में इस सत्र का अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया लेकिन वह अपनी हीट में सातवें और अंतिम स्थान पर रहकर तोक्यो ओलंपिक से बाहर हो गयी।

दुती ने चैथी हीट में 23.85 सेकेंड का समय निकाला जो उनका इस सत्र का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है लेकिन यह सेमीफाइनल में जगह बनाने के लिये पर्याप्त नहीं था। पच्चीस वर्षीय दुती इससे पहले अपनी पसंदीदा 100 मीटर दौड़ में भी सेमीफाइनल के लिये क्वालीफाई नहीं कर पायी थी।

प्रत्येक सात हीट में से शीर्ष तीन पर रहने वाली एथलीटों और अगले तीन सर्वश्रेष्ठ समय निकालने वाली खिलाड़ियों ने सेमीफाइनल के लिये क्वालीफाई किया। दुती 41 प्रतिभागियों के बीच कुल 38वें स्थान पर रही और इस तरह से उनके ओलंपिक अभियान का निराशाजनक अंत हुआ। दुती का सर्वश्रेष्ठ समय 23 सेकेंड का है जो उन्होंने एशियाई खेल 2018 में निकाला था। तब उन्होंने रजत पदक जीता था। ओड़िसा की धाविका सेमीफाइनल में पहुंचने के लक्ष्य के साथ ओलंपिक में आयी थी लेकिन वह उसे भी हासिल नहीं कर पायी। उन्होंने विश्व रैंकिंग के आधार पर 200 मीटर के लिये क्वालीफाई किया था क्योंकि वह 22.80 सेकेंड के क्वालीफाईंग मार्क को हासिल करके स्वतः प्रवेश नहीं कर पायी थी।

दुती की हीट से नामीबिया की क्रिस्टीन मबोमा ने 22.11 सेकेंड के साथ यह हीट जीती। उनके अलावा अमेरिका की गैब्रियली थामस (22.20) और नाइजर की अमिनातु सेयनी (22.72) ने दूसरा और तीसरा स्थान हासिल करके सेमीफाइनल में जगह बनायी।

इससे पहले शुक्रवार को दुती महिलाओं की 100 मीटर दौड़ में भी सेमीफाइनल में जगह नहीं बना पायी थी। वह अपनी हीट में 11.54 सेकेंड का समय लेकर सातवें स्थान पर रही थी।

दुती 100 मीटर में भी अपने सर्वश्रेष्ठ समय के करीब नहीं पहुंच पायी थी जो कि 11.17 सेकेंड का है। यह राष्ट्रीय रिकार्ड भी है। उन्होंने 100 मीटर में भी विश्व रैंकिंग के आधार पर तोक्यो ओलंपिक के लिये क्वालीफाई किया था।

शुक्रवार को 100 मीटर हीट की दौड़ के बाद दुती ने ट्वीट किया था, ‘‘मुझे खेद है कि मैं आपकी अपेक्षाओं पर खरी नहीं उतरी।’’

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Check Also

सर्राफा बाजार में मामूली गिरावट, सोना और चांदी की घटी कीमत

नई दिल्ली, 22 जुलाई (ऐजेंसी/अशोका एक्स्प्रेस)। बजट के एक दिन पहले घरेलू सर्राफा बाजार में …