Home अंतरराष्ट्रीय मेक्सिको की सीमा पर अमेरिकी आव्रजन अधिकारियों ने जुलाई में सर्वाधिक संख्या में बच्चों को रोका

मेक्सिको की सीमा पर अमेरिकी आव्रजन अधिकारियों ने जुलाई में सर्वाधिक संख्या में बच्चों को रोका

सैन डिएगो (अमेरिका), 03 अगस्त (ऐजेंसी/अशोक एक्सप्रेस)। मेक्सिको की सीमा पर अमेरिकी आव्रजन अधिकारियों द्वारा पकड़े गए अकेले यात्रा करने वाले बच्चों की संख्या जुलाई के महीने में अब तक की संभवतः सर्वाधिक संख्या है और सीमा पर परिवारों के साथ पहुंचे लोगों की संख्या भी संभवतः दूसरी सर्वाधिक संख्या है। अमेरिका के एक अधिकारी ने शुरुआती सरकारी आंकड़ों का हवाला देते हुए यह जानकारी दी।

जून से संख्या में तेज वृद्धि चैंकाने वाली है, क्योंकि आमतौर पर बेहद गर्मी के इस मौसम में सीमा पार से आने वाले लोगों की संख्या कम हो जाती है। गृह सुरक्षा विभाग में सीमा और आव्रजन नीति के सहायक सचिव डेविड शाहौलियन ने सोमवार को बताया कि अमेरिकी अधिकारियों ने जुलाई में 19,000 से अधिक बच्चों को पकड़ा, जो मार्च में पिछले उच्च स्तर 18,877 से अधिक था। जून में ऐसे बच्चों की संख्या 15,253 थी।

शाहौलियन ने बताया कि जुलाई के दौरान परिवारों के साथ आने वाले लोगों की संख्या लगभग 80,000 होने की संभावना है। मई 2019 में ऐसे लोगों की संख्या 88,857 थी, जो सर्वकालिक उच्च स्तर है। वहीं, जून में यह संख्या 55,805 से अधिक रही। अमेरिकी अधिकारियों ने जुलाई में सीमा पर लगभग 2,10,000 बार प्रवासियों को रोका, जो 20 साल से अधिक समय में सर्वाधिक संख्या है। उन्होंने जून में 1,88,829 बार प्रवासियों को रोका।

आव्रजकों के हिमायती समूहों द्वारा सीमा पर परिवारों को हटाने संबंधी सरकार के अधिकार को समाप्त करने की कानूनी लड़ाई फिर से शुरू करने के बाद अदालत में दिए गए सरकारी जवाब में इन आंकड़ों का खुलासा हुआ है। सरकार कोविड-19 से निपटने के उद्देश्य से आव्रजकों को रोकने का प्रयास कर रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Check Also

कच्चा तेल 84 डॉलर प्रति बैरल के करीब, पेट्रोल-डीजल की कीमत स्थिर

नई दिल्ली, 15 मई (ऐजेंसी/अशोका एक्स्प्रेस)। अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतों मे…