Home खेल ओलंपिक (कुश्ती): ईरानी प्रतिद्वंद्वी को पटक कर सेमीफाइनल में पहुंचे बजरंग
खेल - August 6, 2021

ओलंपिक (कुश्ती): ईरानी प्रतिद्वंद्वी को पटक कर सेमीफाइनल में पहुंचे बजरंग

टोक्यो, 06 अगस्त (ऐजेंसी/अशोक एक्सप्रेस)। भारत के स्टार पहलवान बजरंग पुनिया अपने ईरानी प्रतिद्वंद्वी पर शानदार जीत के साथ 65 किग्रा फ्रीस्टाइल स्पर्धा के सेमीफाइनल में पहुंच गए हैं।

माकुहारी मेसे हॉल-ए, मैट-ए पर हुए क्वार्टर फाइनल मैच में बजरंग ने ईरान के मुतर्जा घियासी चेका को 2-1 से हराया। टोक्यो में भारत के लिए पदक के दावेदार बजरंग को विक्ट्री बाई फॉल के आधार पर जीत मिली।

पहले पीरियड की समाप्ति के बाद एशियाई खेल चैम्पियन बजरंग 0-1 से पीछे थे लेकिन दूसरे क्वार्टर में 2 अंक लेकर वह 2-1 से आगे हो गए। अंतिम एक मिनट में बजरंग ने अपना दांव खेला और ईरानी पहलवान को चित्त कर दिया।

इसी के साथ उनकी जीत हो गई।

अब बजरंग को अपने अगले मैच में अजरबैजान के हाजी अलियेव का सामना करना है। 30 साल के अलियेव 2016 के रियो ओलंपिक खेलों में 57 किग्रा वर्ग का कांस्य जीत चुके हैं। वह 61 किग्रा में तीन बार के विश्व चैम्पियन और 65 किग्रा में दो बार के यूरोपीय चैम्पियन रह चुके हैं।

हालंकि ये दोनों अंतरराष्ट्रीय स्तर पर नहीं मिले हैं, लेकिन दोनों के बीच एकमात्र मुलाकात 2019 प्रो रेसलिंग लीग में हुई थी। पुनिया ने अलीयेव को 8-6 से हराकर अपनी टीम पंजाब रॉयल्स को एमपी योद्धा के खिलाफ जीत दिलाई थी।

टोक्यो ओलंपिक में, अलीयेव ने कजाकिस्तान के तीसरी वरीयता प्राप्त दौलेट नियाजकेबोव को 9-1 से हराकर अंतिम-चार चरण में प्रवेश किया। 16वें राउंड में उन्होंने सेनेगल के अदामा डियाट्टा को 4-0 से हराया था।

इससे पहले, बजरंग एक मुश्किल जीत के साथ 65 किग्रा फ्रीस्टाइल स्पर्धा के क्वार्टर फाइनल में पहुंचे थे। इस मुकाबले में बजरंग का सामना किर्गिस्तान के इरनाजार अकमातालेव से था।

अंतिम स्कोर 3-3 रहा लेकिन चूंकी वह पहले पीरियड में अधिक अंक जुटाने में सफल रहे, लिहाजा विजेता करार दिए गए।

पहले पीरियड की समाप्ति तक बजरंग 3-1 से आगे थे। दूसरे पीरियड में इरनाजार ने तीन अंक जुटाए लेकिन ये अंक एक-एक करके आए।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Check Also

कांग्रेस के सत्याग्रह का अर्द्धसत्य!

-डॉ. दिलीप अग्निहोत्री- -: ऐजेंसी अशोक एक्सप्रेस :- भारतीय स्वतंत्रता संग्राम में अंग्रेजी…