Home स्वास्थ्य हाइजीन का प्रयास सेहत के लिए है खास
स्वास्थ्य - August 13, 2021

हाइजीन का प्रयास सेहत के लिए है खास

-: ऐजेंसी अशोक एक्सप्रेस :-

जी हां, हाइजीन और सेहत को मैनेज करना एक उपाय है जिससे आप थोड़े ही प्रयास से कई गंभीर बीमारियों से बचने में सफलता पा सकते हैं। इसलिए यह कहा जा सकता है कि इस रिमोट का कंट्रोल आपके हाथ में है। इसके लिए आप इन छोटे-छोटे उपायों को अपने दैनिक जीवन का हिस्सा बनाकर शुरुआत कर सकते हैं…

-चाहे घर हो या बाहर अपने हाथों को कम से कम भोजन करते समय और बाहर से घर आने या घर से दफ्तर पहुंचने के बाद अच्छे से साबुन से धोने का नियम बनाएं। सिर्फ यही एक आदत आपको सर्दी-जुकाम, कंजंक्टिवाइटिस से लेकर टायफॉयड, डायरिया आदि से बचाने में कारगर सिद्ध हो सकती है।

-हफ्ते में एक दिन सिर्फ पांच मिनट अपने नाखूनों, बालों और कपड़ों को सावधानी से जांचने के लिए दें और जहां भी कमी दिखे तुरंत एक्शन लें।

-यदि आप किसी कारण से लगातार बाथरूम साफ नहीं कर पा रहे हैं तो रोज सिर्फ नहाते समय अपने पानी में कोई एंटीसेप्टिक मिला लें और इस पानी को पूरी ताकत से बाथरूम के कोनों में मग की सहायता से फेंक दें। इसी तरह पोंछा लगाने के बाद बचा फिनायल का पानी टॉयलेट में डालें।

-अपने बैग या पर्स में हमेशा एक छोटा फेसवॉश, सेनेटाइजर और नेलकटर रखने की कोशिश करें।

-वैसे तो दिन में दो बार दांतों को ब्रश करना सर्वोत्तम है लेकिन कभी रात को सोने से पहले आप ब्रश नहीं कर पा रहे हों तो कम से कम अच्छे से कुल्ला करने और उंगलियों से दांतों व मसूड़ों को ब्रश करने का काम जरूर करें। खासतौर पर चॉकलेट या मीठा खाने के बाद।

-तकिए के कवर्स को हफ्ते में दो बार बदलने की आदत डालें। इससे डैन्ड्रफ और एक्ने जैसी समस्याओं से काफी हद तक बचाव हो पाएगा।

-घर से बाहर हाथ धोने के लिए कहीं भी रखी हुई साबुन की टिकिया का प्रयोग करने के बजाय फेसवॉश या सोप पेपर का प्रयोग करें। इसी तरह बाहर वेस्टर्न टॉयलेट का प्रयोग करते समय उसकी सीट के पूरी तरह सूखी होने को सुनिश्चित कर लें।

-अपने बाथरूम में साबुन, स्पॉन्ज, लोफाह और पैर रगड़ने के पत्थर आदि को बिल्कुल सूखा रखें। इसके लिए आप महीने में एक बार समय निकाल कर बाथरूम में हैंग करने वाली खूंटियां या जगह बना सकते हैं जो लम्बे समय तक काम आएंगी। बस प्रयोग में लेने के बाद चीजों को इन खूंटियों पर रखने का ध्यान रखें।

-घर से बाहर सामान्य सर्दी-जुकाम या अन्य इन्फेक्शन से पीड़ित व्यक्ति से हाथ मिलाने से बचें।

-घर में तौलिए, कंघों और नैपकिंस के कम से कम चार साइट्स रखिए ताकि गन्दा या गीला होने पर आपको एक ही तौलिए से काम न चलाना पड़े।

-डस्टबीन और लांड्रीबैग को हर हफ्ते साफ करने का नियम बनाएं। यह मक्खी-मच्छर तथा अन्य कीटाणुओं की सबसे पसंदीदा जगहों में से एक होती है। इससे आप मलेरिया सहित कई गंभीर बीमारियों से बच सकते हैं।

-अपने हैंडबैग को हफ्ते में एक बार अच्छे से साफ करें।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Check Also

यूक्रेन के ड्रोन हमले से रूस के ईंधन टर्मिनल पर लगी आग

मॉस्को, 24 अप्रैल (ऐजेंसी/अशोका एक्स्प्रेस)। रूस के स्मोलेंस्क क्षेत्र में यूक्रेनी सशस्त्…