Home अंतरराष्ट्रीय इंडोनेशियाई जेल में लगी आग में 41 कैदियों की मौत, 80 घायल

इंडोनेशियाई जेल में लगी आग में 41 कैदियों की मौत, 80 घायल

जकार्ता, 08 सितंबर (ऐजेंसी/अशोक एक्सप्रेस)। इंडोनेशिया की राजधानी के पास क्षमता से अधिक भरी एक जेल में बुधवार तड़के आग लग गई, जिसमें कम से कम 41 कैदियों की मौत हो गई जबकि 80 अन्य घायल हो गए।

जकार्ता पुलिस प्रमुख फादिल इमरान ने घटनास्थल पर मौजूद संवाददाताओं को बताया कि आग पर करीब दो घंटे के भीतर काबू पा लिया गया और सैकड़ों पुलिसकर्मियों एवं सैनिकों को जेल के आस-पास तैनात किया गया है ताकि कैदियों को फरार होने से रोका जा सके।

टेलीविजन पर प्रसारित फुटेज में दमकलकर्मी आग पर काबू पाने में संघर्ष करते और परिसर से काला धुआं उठते दिख रहा था। जकार्ता की बाहरी सीमा पर स्थित तांगेरंग जेल के एक कमरे में कई शव नारंगी रंग के थैलों में डालकर रखे गए।

इमरान ने कहा, “स्थिति अब नियंत्रण में है।” साथ ही कहा कि कम से कम 41 कैदियों की मौत हुई है और 80 कैदियों को अस्पताल में भर्ती कराया गया जिनमें से आठ गंभीर रूप से झुलस गए हैं।

उन्होंने कहा कि अधिकारी आग के कारणों की अब भी जांच कर रहे हैं लेकिन प्रारंभिक जांच में सामने आया है कि ब्लॉक के एक प्रकोष्ठ में शार्ट सर्किट के कारण आग लगी।

न्याय मंत्रालय में सुधार विभाग की प्रवक्ता रीका अप्रिआंती ने बताया कि इसमें 1,225 कैदियों को रखने की जगह है लेकिन 2,000 से ज्यादा कैदी यहां बंद हैं। उन्होंने बताया कि सी ब्लॉक में जब आग लगी उस वक्त वहां 122 कैदी मौजूद थे।

उन्होंने बताया कि इलाके की सुरक्षा में तैनात जेल के 15 अधिकारियों को कोई चोट नहीं पहुंची है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Check Also

यूक्रेन के ड्रोन हमले से रूस के ईंधन टर्मिनल पर लगी आग

मॉस्को, 24 अप्रैल (ऐजेंसी/अशोका एक्स्प्रेस)। रूस के स्मोलेंस्क क्षेत्र में यूक्रेनी सशस्त्…