Home अंतरराष्ट्रीय इजराइल के प्रधानमंत्री मिस्र के आधिकारिक दौरे पर पहुंचे

इजराइल के प्रधानमंत्री मिस्र के आधिकारिक दौरे पर पहुंचे

काहिरा, 14 सितंबर (ऐजेंसी/अशोक एक्सप्रेस)। मिस्र और इजराइल के नेताओं ने यहां मुलाकात की। यह इजराइल के किसी प्रधानमंत्री द्वारा बीते एक दशक से अधिक समय में यहां का पहला आधिकारिक दौरा है और उनके एजेंडा में गाजा पट्टी में बढ़ता तनाव सर्वोपरि है।

गाजा क्षेत्र इजराइल और मिस्र के बीच में स्थित है। इस क्षेत्र में हमास का कब्जा होने के बाद 2007 से ही दोनों देशों ने यहां पर तरह-तरह के सीमा अवरोधक लगा रखे हैं।

मिस्र के राष्ट्रपति अब्देल फतह अल सिसी और इजराइजल के प्रधानमंत्री नफ्ताली बेनेट की बैठक ने संबंधों में गर्मजोशी के संकेत दिए। इन संबंधों का आधार वैसे तो सुरक्षा है लेकिन बेनेट के पूर्ववर्ती, कट्टरपंथी बेंजामिन नेतन्याहू के शासन तले इनमें यह गर्मजोशी नहीं थी।

मिस्र के राष्ट्रपति कार्यालय की ओर से जारी आधिकारिक वक्तव्य में बताया गया कि अल सिसी और बेनेट ने शर्म अल शेख में मुलाकात की। मिस्र के सरकारी टेलीविजन पर दिखाया गया दोनों नेता आस पास बैठे हैं, उनके सामने उनके राष्ट्रीय ध्वज लगे हैं और इजराइल के सेना प्रमुख, मिस्र के विदेश मंत्री तथा गोपनीय सेवा के प्रमुख भी वहां मौजूद हैं। वर्ष 2010 के बाद से पहली बार कोई इजराइली प्रधानमंत्री यहां के आधिकारिक दौरे पर आया है।

अल सिसी ने सरकारी टेलीविजन को बताया कि उन्होंने और बेनेट ने गाजा पट्टी में संघर्षविराम कायम रखने, नील नदी की सहायक नदी पर बने इथियोपियाई बांध पर भी शांति बनाए रखने के बारे में चर्चा की। मिस्र इस बांध को अपने यहां जल आपूर्ति के लिए खतरे के रूप में देखता है। बेनेट ने बैठक के बाद एक वक्तव्य में कहा कि वह गाजा में स्थिरता लाने के लिए अल सिसी के देश की भूमिका के लिए उनका शुक्रिया अदा करते हैं।

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Check Also

स्पाई थ्रिलर वेब सीरीज ‘मुखबिर’ का एलान, जल्द ओटीटी प्लेटफॉर्म पर होगी स्ट्रीम

मुंबई, 15 अगस्त (ऐजेंसी/अशोक एक्सप्रेस)। हमारा देश इस 15 अगस्त, 2022 को आजादी की 75वीं वर्…