Home अंतरराष्ट्रीय उ.कोरिया ने पनडुब्बी समझौते को लेकर अमेरिका की अलोचना की, जवाबी कार्रवाई की दी चेतावनी

उ.कोरिया ने पनडुब्बी समझौते को लेकर अमेरिका की अलोचना की, जवाबी कार्रवाई की दी चेतावनी

सियोल, 20 सितंबर (ऐजेंसी/अशोक एक्सप्रेस)। उत्तर कोरिया ने ऑस्ट्रेलिया को परमाणु ऊर्जा से चलने वाली पनडुब्बियां मुहैया कराने के अमेरिका के फैसले की आलोचना की और इस समझौते द्वारा उत्तर कोरिया की सुरक्षा प्रभावित होने की स्थिति में जवाबी कार्रवाई की चेतावनी भी दी।

सरकारी मीडिया ने सोमवार को उत्तर कोरिया विदेश मंत्रालय के एक अधिकारी के हवाले से यह बात कही, जिसने अमेरिका, ब्रिटेन और ऑस्ट्रेलिया के बीच इस समझौते को ‘‘ बेहद खतरनाक कार्रवाई’’ करार दिया, जो एशिया-प्रशांत में सुरक्षा संतुलन को बिगाड़ देगा और ‘‘हथियारों को पाने की हौड़’’ को बढ़ावा देगा।

अधिकारी ने बताया कि उत्तर कोरिया समझौते पर करीबी नजर बनाए है और ‘‘अगर इसका हमारे देश की सुरक्षा पर मामूली असर भी पड़ा तो हम’’ जवाबी कार्रवाई करेंगे।

गौरतलब है कि ब्रिटेन, अमेरिका और ऑस्ट्रेलिया ने हिंद-प्रशांत में चीन के बढ़ते प्रभाव के बीच, रणनीतिक रूप से महत्वपूर्ण इस क्षेत्र के लिए एक नए त्रिपक्षीय सुरक्षा गठबंधन ‘ऑकस’ (एयूकेयूएस) की पिछले सप्ताह घोषणा की थी, ताकि वे अपने साझा हितों की रक्षा कर सकें और परमाणु ऊर्जा से संचालित पनडुब्बियां हासिल करने में ऑस्ट्रेलिया की मदद करने समेत रक्षा क्षमताओं को बेहतर तरीके से साझा कर सकें। इस महत्वाकांक्षी सुरक्षा पहल की घोषणा अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन, ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन और ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन ने एक संयुक्त बयान में की।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Check Also

मुख्यमंत्री योगी को बम से उड़ाने की धमकी देने वाला युवक पुलिस हिरासत में

प्रयागराज, 19 जुलाई (ऐजेंसी/अशोका एक्स्प्रेस)। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ …