Home अंतरराष्ट्रीय दुतेर्ते ने कोविड के टीकों की जमाखोरी के लिए अमीर देशों की खिंचाई की

दुतेर्ते ने कोविड के टीकों की जमाखोरी के लिए अमीर देशों की खिंचाई की

मनीलाए 23 सितंबर (ऐजेंसी/अशोक एक्सप्रेस)। फिलीपीन के राष्ट्रपति रोड्रिगो दुतेर्ते ने कोविड .19 टीकों को जमा करने के लिए अमीर देशों की स्वार्थी योजना की आलोचना की और कहा कि गरीब और विकासशील देश टीकों की कमी का सामना कर रहे है। दुतेर्ते ने बुधवार को संयुक्त राष्ट्र महासभा के 76वें सत्र में एक पूर्व.रिकॉर्डेड आभासी संबोधन में कहा कि गरीब देशों को तबाह करने वाले टीकों का मानव निर्मित सूखा है। राष्ट्रपति ने कहा कि अमीर देश जीवन रक्षक टीकों की जमाखोरी करते हैंए जबकि गरीब राष्ट्र छल की प्रतीक्षा करते हैं। यह विश्वास से परे चौंकाने वाला है और इसकी निंदा की जानी चाहिएए यह एक स्वार्थी कार्य है जिसे न तो तर्कसंगत रूप से और न ही नैतिक रूप से उचित ठहराया जा सकता है।

दुतेर्ते ने विशेषाधिकार प्राप्त देशों से कोवैक्स सुविधा का पूरी तरह से समर्थन करने और अन्य ;वैक्सीनद्ध सहयोग तंत्र को और मजबूत करने का आग्रह किया। उन्होंने कहा कि हमें अधिक लोगों की जान बचानेए विभिन्न प्रकार के चक्र को तोड़ने और वैश्विक आर्थिक सुधार सुनिश्चित करने में मदद करने के लिए इसकी आवश्यकता है।

पिछले साल की शुरूआत में महामारी की शुरूआत के बाद सेए फिलीपींस ने 2ए417ए419 पुष्ट कोविड .19 मामलों को दर्ज किया हैए जिसमें 37ए074 मौतें हुई हैं। देश ने अब तक कोविड .19 टीकों की 41ण्79 मिलियन से अधिक खुराक दी हैए और 18ण्8 मिलियन से अधिक लोगों को पूरी तरह से टीका लगाया गया है। सरकार का लक्ष्य इस वर्ष 77 मिलियन लोगों तक टीकाकरण करना है। फिलीपींस को अब तक विभिन्न वैक्सीन निमार्ताओं से कोविड .19 जैब्स की लगभग 65 मिलियन खुराक मिल चुकी है।

 

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Check Also

गिरावट के बाद संभला शेयर बाजार, सेंसेक्स 112 अंक उछला

नई दिल्ली, 28 नवंबर (ऐजेंसी/अशोका एक्स्प्रेस)। हफ्ते के पहले कारोबारी दिन सोमवार को घरेलू …