Home अंतरराष्ट्रीय राष्ट्रपति बनने की दौड़ में शामिल होंगी फिलीपीन की उपराष्ट्रपति

राष्ट्रपति बनने की दौड़ में शामिल होंगी फिलीपीन की उपराष्ट्रपति

मनीला, 07 अक्टूबर (ऐजेंसी/अशोक एक्सप्रेस)। फिलीपीन की उपराष्ट्रपति लेनी रोब्रेदो ने बृहस्पतिवार को घोषणा की कि वह अगले वर्ष के चुनावों में राष्ट्रपति पद के लिए दावेदारी करेंगी। लंबे समय से इस फैसले का अनुमान लगाया जा रहा था जहां अब उदारवादी वकील का सामना दिवंगत तानाशाह फर्डिनेंड मार्कोस के बेटे के साथ हो सकता है।

प्रमुख उम्मीदवारों के लिए किसी एक दावेदार के नाम पर एकजुट होने के लिए हुई वार्ता विफल होने के बाद विपक्षी नेता रोब्रेदो का नाम अगले वर्ष निर्धारित नौ मई के चुनावों के लिए उम्मीदवारों की बढ़ती सूची में शामिल हो गया है।

रोब्रेदो ने पहले कहा था कि वह अपनी उम्मीदवारी उस स्थिति में दर्ज कराएंगी यदि पूर्व सीनेटर फर्डिनेंड ष्बोंगबोंगष् मार्कोस जूनियर, जिन्हें उन्होंने 2016 के उपराष्ट्रपति पद की दौड़ में हराया था, वह राष्ट्रपति पद की दौड़ में उतरते हैं। मार्कोस जूनियर ने दौड़ में शामिल होने के लिए बुधवार को पंजीकरण कराया था।

फिलीपीन में राष्ट्रपति और उपराष्ट्रपति अलग-अलग चुने जाते हैं, और रोब्रेदो और राष्ट्रपति रोड्रिगो दुतेर्ते के बीच बीते वर्षों में खटास आ गई है। उन्होंने अवैध मादक पदार्थों के खिलाफ दुतेर्ते की क्रूर कार्रवाई के खिलाफ प्रदर्शन किया, जिसमें कई गरीब संदिग्ध मारे गए और अंतरराष्ट्रीय आपराधिक न्यायालय द्वारा इसकी जांच की जा रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Check Also

शी चिनफिंग ने हांगकांग के लिए ‘‘एक देश, दो प्रणाली’’ नीति का किया बचाव

हांगकांग, 01 जुलाई (ऐजेंसी/अशोक एक्सप्रेस)। चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग ने हांगकांग के लि…