Home व्यापार आरबीआई ने आईएमपीएस ट्रांसफर में ट्रांजेक्शन लिमिट बढ़ाकर 5 लाख रुपये की
व्यापार - October 8, 2021

आरबीआई ने आईएमपीएस ट्रांसफर में ट्रांजेक्शन लिमिट बढ़ाकर 5 लाख रुपये की

मुंबई, 08 अक्टूबर (ऐजेंसी/अशोक एक्सप्रेस)। डिजिटल लेनदेन को बढ़ावा देने के लिए, भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने शुक्रवार को बैंकों की तत्काल भुगतान सेवा (आईएमपीएस) की लेनदेन की सीमा बढ़ाकर 5 लाख रुपये कर दी है।

आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास ने कहा कि आईएमपीएस सिस्टम की अहमियत को देखते हुए और उपभोक्ताओं की सुविधा बढ़ाने के लिए यह सीमा बढ़ाई गई है।

वर्तमान आईएमपीएस सीमा 2 लाख रुपये है जिसका अर्थ है कि एक बैंक उपभोक्ता एक दिन में तत्काल धन हस्तांतरण करने के लिए केवल इस राशि को स्थानांतरित कर सकता है।

बैंक उपभोक्ता उच्च सीमा की मांग कर रहे थे क्योंकि आईएमपीएस पूरे वर्ष तुरंत बैंकिंग हस्तांतरण की सुविधा प्रदान करता है और धन हस्तांतरण के लिए व्यवसायों के बीच भी एक महत्वपूर्ण उपकरण बन गया है। बैंकों के माध्यम से अब सभी दिनों में एनईएफटी धन हस्तांतरण की पेशकश की जाती है, यह हस्तांतरण तत्काल नहीं होता है।

नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (एनपीसीआई) का आईएमपीएस एक महत्वपूर्ण भुगतान प्रणाली है जो 24 घंटे तत्काल घरेलू फंड ट्रांसफर सुविधा प्रदान करता है और इंटरनेट बैंकिंग, मोबाइल बैंकिंग ऐप, बैंक शाखाओं, एटीएम, एसएमएस और आईवीआरएस जैसे विभिन्न चैनलों के माध्यम से सुलभ है।

जनवरी 2014 से प्रभावी आईएमपीएस में प्रति लेनदेन की सीमा वर्तमान में एसएमएस और आईवीआरएस के अलावा अन्य चैनलों के लिए 2 लाख रुपये है। एसएमएस और आईवीआरएस चैनलों के लिए प्रति लेनदेन की सीमा 5,000 रुपये है।

आरटीजीएस के अब चैबीसों घंटे परिचालन के साथ, आईएमपीएस के निपटान चक्र में समान वृद्धि हुई है, जिससे ऋण और निपटान जोखिम कम हो गया है।

घरेलू भुगतान लेनदेन के प्रसंस्करण में आईएमपीएस प्रणाली के महत्व को देखते हुए, एसएमएस और आईवीआरएस के अलावा अन्य चैनलों के लिए प्रति लेनदेन सीमा को बढ़ाकर 5 लाख रुपये कर दिया गया है।

आरबीआई ने कहा कि इससे डिजिटल भुगतान में और बढ़ोतरी होगी और ग्राहकों को 2 लाख रुपये से अधिक का डिजिटल भुगतान करने की अतिरिक्त सुविधा मिलेगी। आरबीआई द्वारा बैंकों को आवश्यक निर्देश अलग से जारी किए जाएंगे।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Check Also

टोयोटा की अप्रैल में बिक्री 32 प्रतिशत बढ़कर 20,494 इकाई

नई दिल्ली, 01 मई (ऐजेंसी/अशोका एक्स्प्रेस)। टोयोटा किर्लोस्कर मोटर की अप्रैल महीने में थोक…