Home अंतरराष्ट्रीय अमेरिका की अपीलीय अदालत ने बाइडन प्रशासन के गर्भपात संबंधी फैसले को कायम रखा

अमेरिका की अपीलीय अदालत ने बाइडन प्रशासन के गर्भपात संबंधी फैसले को कायम रखा

कोलंबस (अमेरिका) , 09 फरवरी (ऐजेंसी/अशोक एक्सप्रेस)। अमेरिका की एक अपीलीय अदालत ने देश के राष्ट्रपति जो बाइडन के प्रशासन के इस फैसले को बरकरार रखा कि संघीय सरकार द्वारा वित्तपोषित स्वास्थ्य केंद्र गर्भपात के लिए महिलाओं को किसी अन्य स्वास्थ्य केंद्र में रेफर कर सकते थे।

इस फैसले को करीब 12 रिपब्लिकन अटॉर्नी जनरल के लिए झटका माना जा रहा है, जिन्होंने (पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड)ट्रंप प्रशासन के दौरान इस पर लगी रोक को कायम रखने के लिए वाद दाखिल किया था।

अमेरिका की छठी सर्किट अपीलीय अदालत ने 12 राज्यों के इस अनुरोध को अस्वीकार कर दिया कि उनके मामले की सुनवाई पूरी होने तक परिवार नियोजन योजना में संशोधित नियम के क्रियान्वयन को स्थगित रखा जाए। राज्य मार्च में योजना के क्रियान्वयन के लिए अगले चरण का बजट जारी करने से पहले इस पर रोक चाहते थे।

उल्लेखनीय है कि राष्ट्रपति जो बाइडन प्रशासन के स्वास्थ्य एवं मानव सेवा विभाग के उस नियम को लेकर विवाद है जिसमें उन्होंने ‘टाइटल एक्स’ के नाम से संघीय परिवार नियोजन कार्यक्रम को लागू किया है। यह वैसे ही काम करेगा, जैसे पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा के कार्यकाल में काम करता था और इसके तहत सरकार द्वारा संचालित स्वास्थ्य केंद्र गर्भपात कराने की इच्छुक महिला को यह सुविधा देने वाले केंद्र के पास भेज सकते हैं।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Check Also

सर्राफा बाजार में कमजोरी से सस्ता हुआ सोना, चांदी की भी घटी चमक

नई दिल्ली, 12 अगस्त (ऐजेंसी/अशोका एक्स्प्रेस)। घरेलू सर्राफा बाजार में आज मामूली गिरावट नज…