Home अंतरराष्ट्रीय अमेरिका में ‘क्रिप्टोकरेंसी’ के रूप में 3.60 अरब डॉलर अवैध धन जब्त, दंपति गिरफ्तार

अमेरिका में ‘क्रिप्टोकरेंसी’ के रूप में 3.60 अरब डॉलर अवैध धन जब्त, दंपति गिरफ्तार

वाशिंगटन, 09 फरवरी (ऐजेंसी/अशोक एक्सप्रेस)। अमेरिका के न्याय मंत्रालय ने मंगलवार को कहा कि उसने 3.60 अरब डॉलर से अधिक अवैध धन जब्त किया है और इस संबंध में न्यूयार्क के एक दंपति को गिरफ्तार किया गया है। दंपति पर आरोप है कि उन्होंने 2016 में डिजिटल माध्यम से हुए मुद्रा विनिमय प्रणाली को हैक कर चुराए गए अरबों डॉलर के शोधन की साजिश रची।

संघीय कानून प्रवर्तन अधिकारियों ने कहा कि जब्त किया गया धन ‘बिटफिनेक्स’ को हैक करने के मामले से जुड़ा है जो कि डिजिटल माध्यम से मुद्रा विनिमय की एक प्रणाली है और छह साल पहले इसमें हैकरों ने सेंध लगाई थी। अमेरिका और रूस की नागरिकता रखने वाले 34 वर्षीय इल्या “डच” लिचेंस्टाइन और उसकी पत्नी हेदर मोर्गन (31) को मंगलवार को मैनहैटन में गिरफ्तार किया गया।

आरोप है कि उन्होंने जटिल तकनीक का इस्तेमाल कर चोरी की गई ‘क्रिप्टोकरेंसी’ का शोधन करने और धन के लेनदेन को छिपाने की साजिश रची। न्याय मंत्रालय की ओर से जारी एक वीडियो बयान में उप महान्यायवादी लीजा मोनाको ने कहा, “अपराधियों को स्पष्ट संदेश है कि क्रिप्टोकरेंसी चोरी कर वे बच नहीं सकते। हम अवैध धन का पता लगाते रहेंगे, फिर चाहे वह किसी भी रूप में हो।”

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Check Also

कच्चा तेल 84 डॉलर प्रति बैरल के करीब, पेट्रोल-डीजल की कीमत स्थिर

नई दिल्ली, 15 मई (ऐजेंसी/अशोका एक्स्प्रेस)। अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतों मे…