Home अंतरराष्ट्रीय मारियुपोल के इस्पात संयंत्र में संघर्ष तेज

मारियुपोल के इस्पात संयंत्र में संघर्ष तेज

लीव, 05 मई (ऐजेंसी/अशोक एक्सप्रेस)। रूस के नियंत्रण से बाहर मारियुपोल के अजोवस्टल इस्पात संयंत्र पर गुरुवार को रूस ने हमले तेज कर दिए। इस संयंत्र के बंकरों और सुरंगों में छिपे यूक्रेन सैनिक इन हमलों का सामना कर रहे हैं। रूसी सेना ने इस संयंत्र को चारों ओर से घेर रखा है।

रूस-यूक्रेन के बीच शुरू हुए युद्ध को 70 दिन बीत चुके हैं। रूसी हमलों से यूक्रेन के ज्यादातर शहर खंडहर बन चुके हैं और बड़े पैमाने पर जानमाल का भी नुकसान हुआ है। अब लड़ाई शहरों से निकलकर गांवों तक पहुंच गई है और गांव-गांव में भीषण संघर्ष हो रहा है। यूक्रेन की सेना ने दावा किया कि उसने यूक्रेन के दक्षिणी हिस्से के कुछ इलाकों को फिर से अपने कब्जे में ले लिया है। उधर यूक्रेन के पूर्वी हिस्से में यूक्रेनी सेना रूसी हमलों का मुंहतोड़ जवाब दे रही है।

यूक्रेन के दूसरे सबसे बड़े औद्योगिक शहर डोनबास पर नियंत्रण हासिल करने के लिए रूसी बलों ने घातक हमले किए हैं। रूस ने इस क्षेत्र पर अपना ध्यान केंद्रित कर रखा है, जहां उसके समर्थक अलगाववादी यूक्रेनी बलों से लड़ रहे हैं।

दावा: कुछ हिस्सों में मिली यूक्रेन को बढ़त

यूक्रेन की सेना की ओर से गुरुवार को एक बयान जारी कर कहा गया कि यूक्रेनी सेना को खेरसॉन और मायकोलाइव के दक्षिणी क्षेत्रों में बढ़त हासिल हुई है और रूस को भारी नुकसान उठाना पड़ा है। दोनेत्स्क और लुहान्स्क में भी रूसी हमलों का करारा जवाब दिया है। यूक्रेन के अधिकारियों ने कहा कि पिछले 24 घंटों में डोनबास के शहरों में गोलाबारी में पांच लोग मारे गए और कम से कम 25 अन्य घायल हैं। हमले में घरों और एक स्कूल को भी नुकसान पहुंचा है।

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Check Also

सर्राफा बाजार में कमजोरी से सस्ता हुआ सोना, चांदी की भी घटी चमक

नई दिल्ली, 12 अगस्त (ऐजेंसी/अशोका एक्स्प्रेस)। घरेलू सर्राफा बाजार में आज मामूली गिरावट नज…