Home अंतरराष्ट्रीय युद्ध रोकने का प्रयास कर रहा बेलारूस : लुकाशेंको

युद्ध रोकने का प्रयास कर रहा बेलारूस : लुकाशेंको

मिंस्क, 05 मई (ऐजेंसी/अशोक एक्सप्रेस)। बेलारूस के राष्ट्रपति एलेक्जेंडर लुकाशेंको ने कहा कि हम युद्ध रोकने का हर संभव प्रयास कर रहे हैं। बेलारूस शांति चाहता है और अपनी ओर से पूरी कोशिश कर रहा है कि युद्ध जल्द से जल्द समाप्त हो जाए।

लुकाशेंको ने गुरुवार को मीडिया से बातचीत करते हुए कहा कि उन्हें उम्मीद नहीं थी कि यूक्रेन पर रूस द्वारा की जा रही सैन्य कार्रवाई इतनी लंबी खिंचेगी। ये अभियान जरूरत से ज्यादा लंबा खिंच गया। लुकाशेंको ने यूक्रेन पर रूस को भड़काने का आरोप लगाया और यूक्रेन में रूसी अभियानों का समर्थन भी किया।

लुकाशेंको ने कहा कि यूक्रेन में युद्ध चल रहा, लोग मर रहे हैं लेकिन यूक्रेन रूस के साथ हो रही वार्ता में जानबूझकर रूचि नहीं ले रहा है। जबकि बेलारूस की कोशिशों की वजह से वार्ता फिर से शुरू हो सकी है। बेलारूस द्वारा शुरू किए गए यु्द्धाभ्यास को लेकर लुकाशेंको ने कहा कि ये अभ्यास किसी देश को धमकाने के लिए नहीं है और न ही हम ऐसा करेंगे। हम जानते हैं कि कौन हमारा विरोध करता है। इसलिए यहां पश्चिम में किसी तरह का संघर्ष, किसी तरह का युद्ध, निश्चित तौर पर बेलारूस के हित में नहीं है।

परमाणु हथियारों का इस्तेमाल स्वीकार नहीं

रूस के यूक्रेन पर परमाणु हमलों की आशंका पर चिंता जताते हुए लुकाशेंको ने कहा कि हम इस तरह के किसी भी हमले को स्वीकार नहीं करेंगे। रूस की आगे की क्या योजना है, इस बारे में भी वो कुछ कहने की स्थिति में नहीं हैं। उन्होंने कहा कि बेलारूस, अमेरिका की तरह समुद्र के पार नहीं है। अगर परमाणु हमला होता है तो ये ठीक हमारे पड़ोस में होगा और हमारे क्षेत्र से होकर गुजरेगा। कौन जानता है कि ये परमाणु बम कहां जाकर गिरेंगे। लुकाशेंको ने कहा कि हम स्पष्ट रूप से किसी भी युद्ध को स्वीकार करने के पक्ष में नहीं हैं। हमारे कोशिश है कि युद्ध न हो। हम शांति चाहते हैं।

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Check Also

सर्राफा बाजार में कमजोरी से सस्ता हुआ सोना, चांदी की भी घटी चमक

नई दिल्ली, 12 अगस्त (ऐजेंसी/अशोका एक्स्प्रेस)। घरेलू सर्राफा बाजार में आज मामूली गिरावट नज…