Home व्यापार पेट्रोल, डीजल की कीमतों में लगातार बढ़ोतरी जारी
व्यापार - November 2, 2021

पेट्रोल, डीजल की कीमतों में लगातार बढ़ोतरी जारी

नई दिल्ली, 02 नवंबर (ऐजेंसी/अशोक एक्सप्रेस)। वैश्विक स्तर पर कच्चे तेल की कीमतों में नरमी और मजबूती के बने रहने से लगातार सातवें दिन मंगलवार को ईंधन की कीमतों में फिर से बढ़ोतरी हुई।

हालांकि, इसके विपरीत, तेल विपणन कंपनियों (ओएमसी) ने डीजल दरों को अपरिवर्तित रखते हुए मंगलवार को केवल पेट्रोल के पंप मूल्य में वृद्धि की।

दिल्ली में पेट्रोल की पंप कीमत 35 पैसे प्रति लीटर की वृद्धि के साथ 110.04 रुपये प्रति लीटर हो गई, जबकि डीजल की कीमतें सोमवार को 98.42 रुपये प्रति लीटर के स्तर पर रही, जो कि राज्य के स्वामित्व वाले ईंधन खुदरा विक्रेताओं की मूल्य अधिसूचना के अनुसार है।

आर्थिक राजधानी मुंबई में पेट्रोल की कीमतें अब बढ़कर 115.84 रुपये प्रति लीटर हो गई हैं जबकि डीजल 106.63 रुपये प्रति लीटर पर बना हुआ है, जो सभी महानगरों में सबसे अधिक है।

देशभर में भी, पेट्रोल की कीमतें 35-40 पैसे प्रति लीटर के बीच बढ़ीं, लेकिन पेट्रोलियम उत्पादों पर स्थानीय करों के स्तर के आधार पर उनकी खुदरा दरें भिन्न रही।

ईंधन की कीमतों में अब लगातार सातवें दिन 35 पैसे प्रति लीटर की वृद्धि हुई है। इससे पहले कुछ दिनों तक स्थिर करने के बाद पिछले पांच दिनों में एक बार फिर ईंधन की कीमतों में करीब 35 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी हुई।

बीते 39 दिनों में से 30 दिनों में डीजल की कीमतों में वृद्धि हुई है, जिससे दिल्ली में इसकी खुदरा कीमत 9.90 रुपये प्रति लीटर हो गई है।

डीजल की कीमत तेजी से बढ़ने के साथ, देश के कई हिस्सों में ईंधन अब 100 रुपये प्रति लीटर से अधिक पर मिल रहा है। यह दिल्ली में भी इस निशान को पार करने के बहुत करीब पहुंच गया है, जहां सोमवार को यह तेजी से 98.42 रुपये प्रति लीटर पर पहुंच गया।

पेट्रोल की कीमतों में 5 सितंबर से स्थिरता बनी हुई थी, लेकिन तेल कंपनियों ने आखिरकार पिछले हफ्ते अपने पंप की कीमतें बढ़ा दीं और इस हफ्ते उत्पाद की कीमतों में तेजी आई।

5 सितंबर से, जब पेट्रोल और डीजल दोनों की कीमतों में बदलाव किया गया है, अंतर्राष्ट्रीय बाजार में पेट्रोल और डीजल की कीमत अगस्त के दौरान औसत कीमतों की तुलना में लगभग 9-10 डॉलर प्रति बैरल अधिक है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Check Also

शी चिनफिंग ने हांगकांग के लिए ‘‘एक देश, दो प्रणाली’’ नीति का किया बचाव

हांगकांग, 01 जुलाई (ऐजेंसी/अशोक एक्सप्रेस)। चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग ने हांगकांग के लि…