Home अंतरराष्ट्रीय विजय दिवस समारोह में शामिल होने के लिए 16 दिसंबर को बांग्लादेश आएंगे राष्ट्रपति कोविंदः खबरें

विजय दिवस समारोह में शामिल होने के लिए 16 दिसंबर को बांग्लादेश आएंगे राष्ट्रपति कोविंदः खबरें

ढाका, 15 नवंबर (ऐजेंसी/अशोक एक्सप्रेस)। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद बांग्लादेश के विजय दिवस समारोह में शामिल होने के लिए 16 दिसंबर को ढाका आएंगे। यहां मीडिया ने बांग्लादेश के विदेश मंत्री के हवाले से यह जानकारी दी।

डेली स्टार अखबार की रविवार की खबर के मुताबिक राष्ट्रपति कोविंद अपने बांग्लादेशी समकक्ष अब्दुल हामिद के आमंत्रण पर 16 एवं 17 दिसंबर को बांग्लादेश दौरे पर आएंगे।

विदेश मंत्री ए के अब्दुल मोमिन ने कहा, ‘‘भारत के 14वें राष्ट्रपति का बांग्लादेश का यह पहला दौरा होगा।’’

खबर में कहा गया कि बांग्लादेश और भारत छह दिसंबर को मैत्री दिवस के अवसर पर ‘‘लोगो एवं बैकड्रॉप’’ डिजाइनिंग प्रतिस्पर्धा का संयुक्त रूप से आयोजन करेंगे।

ढाका ट्रिब्यून की खबर के मुताबिक, छह दिसंबर को मैत्री दिवस और 16 दिसंबर को बांग्लादेश के विजय दिवस के मद्देनजर भारत और बांग्लादेश मिलकर काम कर रहे हैं और देशों के बीच उच्च स्तरीय दौरे हो रहे हैं।

इसमें बताया गया कि विजय दिवस समारोहों के अलावा राष्ट्रपति कोविंद अन्य अहम कार्यक्रमों में भी शामिल होंगे।

बंगबंधु शेख मुजीब उर रहमान की जन्मशती के मौके पर बांग्लादेश में मुजीब वर्ष का तथा देश के मुक्ति संग्राम के 50 वर्ष पूरे होने का जश्न मनाया जा रहा है। दोनों देश राजनयिक संबंधों की स्थापना के 50 वर्ष पूरे होने का भी जश्न मना रहे हैं।

बांग्लादेश मुक्ति संग्राम 25 मार्च 1971 की आधी रात को पाकिस्तानी सैनिकों द्वारा पूर्ववर्ती पूर्वी पाकिस्तान पर अचानक हमले के बाद शुरू हुआ था और 16 दिसंबर को समाप्त हुआ था। नौ महीने चले युद्ध में तीस लाख लोग मारे गए थे।

भारत ने छह दिसंबर 1971 को बांग्लादेश को मान्यता दी थी, जिसके बाद दोनों देशों ने छह दिसंबर का दिन मैत्री दिवस के रूप में मनाने का फैसला किया।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मार्च में बांग्लादेश की यात्रा की थी और वहां की प्रधानमंत्री शेख हसीना से मुलाकात की। दोनों नेताओं ने द्विपक्षीय संबंधों की व्यापक समीक्षा की।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Check Also

अदाणी समूह मुजफ्फरपुर में करेगी बड़ा निवेश, हजारों लोगों को मिलेगा रोजगार

पटना, 28 जून (ऐजेंसी/अशोक एक्सप्रेस)। देश के सबसे बड़े रईश गौतम अदाणी की कंपनी बिहार की औद…