Home व्यापार मारुति सुजुकी 3 साल के समय में हरियाणा में तीसरे प्लांट का संचालन करेगी
व्यापार - November 15, 2021

मारुति सुजुकी 3 साल के समय में हरियाणा में तीसरे प्लांट का संचालन करेगी

नई दिल्ली, 15 नवंबर (ऐजेंसी/अशोक एक्सप्रेस)। देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी को हरियाणा के सोनीपत में अपना तीसरा प्लांट स्थापित करने की मंजूरी मिल गई है।

मारुति सुजुकी की हरियाणा में पहले से ही दो विनिर्माण इकाइयां हैं। गुड़गांव विनिर्माण सुविधा में तीन पूरी तरह से एकीकृत विनिर्माण प्लांट हैं और यह 300 एकड़ में फैला हुआ है। यह ऑल्टो 800, वैगनआर, एर्टिगा, एक्सएल6, एस-क्रॉस, विटारा ब्रेजा, इग्निस और ईको बनाती है।

नई सुविधा ऑटो प्रमुख के विनिर्माण को और बढ़ाती है और अत्यधिक प्रतिस्पर्धी ऑटो बाजार में अपनी बाजार हिस्सेदारी बनाए रखने में मदद करती है।

फरवरी 2007 में उद्घाटन किया गया। मानेसर विनिर्माण प्लांट 600 एकड़ में फैला है और यह ऑल्टो, स्विफ्ट और डिजायर मॉडल का उत्पादन भी कर रहा है।

शनिवार को हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने घोषणा की कि राज्य सरकार ने खरखोदा, सोनीपत में 900 एकड़ भूमि पर एक नया मारुति सुजुकी प्लांट स्थापित करने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है।

राज्य सरकार के अधिकारियों ने हमें संकेत दिया है कि कार निर्माता 2-3 साल के समय में अपने आगामी प्लांट से उत्पादन करना शुरू कर देगा।

कंपनी ने जुलाई-सितंबर तिमाही के दौरान इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों की आपूर्ति में वैश्विक कमी के कारण कुल 379,541 इकाइयां बेचीं। घरेलू बाजार में बिक्री 320,133 इकाई रही। निर्यात 59,408 इकाइयों का था, जो किसी भी तिमाही में सबसे अधिक है।

पिछले वर्ष की समान अवधि के दौरान, कंपनी ने घरेलू बाजार में 370,619 इकाइयों और निर्यात बाजार में 22,511 इकाइयों सहित कुल 393,130 इकाइयों की बिक्री की थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Check Also

अदाणी समूह मुजफ्फरपुर में करेगी बड़ा निवेश, हजारों लोगों को मिलेगा रोजगार

पटना, 28 जून (ऐजेंसी/अशोक एक्सप्रेस)। देश के सबसे बड़े रईश गौतम अदाणी की कंपनी बिहार की औद…