Home व्यापार अब आईएमएफ के प्रथम उप प्रबंध निदेशक का पद संभालेंगी गीता गोपीनाथ
व्यापार - December 3, 2021

अब आईएमएफ के प्रथम उप प्रबंध निदेशक का पद संभालेंगी गीता गोपीनाथ

वाशिंगटन, 03 दिसंबर (ऐजेंसी/अशोक एक्सप्रेस)। अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) की मुख्य अर्थशास्त्री गीता गोपीनाथ को पदोन्नत कर संगठन का प्रथम उप प्रबंध निदेशक (एफडीएमडी) बनाया जा रहा है।

वह इस पद पर जेफ्री ओकामोटो की जगह लेंगी जो अगले साल की शुरुआत में आईएमएफ छोड़ने की योजना बना रहे हैं।

गोपीनाथ, जनवरी 2022 में हार्वर्ड विश्वविद्यालय में अपने शैक्षणिक पद पर लौटने वाली थीं। उन्होंने आईएमएफ के मुख्य अर्थशास्त्री के रूप में तीन साल काम किया है।

आईएमएफ की प्रबंध निदेशक क्रिस्टलिना जॉर्जीवा ने कहा, ष्जेफ्री और गीता दोनों शानदार सहयोगी हैं – मैं जेफ्री को जाते हुए देखकर दुखी हूं, लेकिन साथ ही, मुझे खुशी है कि गीता ने हमारे साथ बने रहने और एफडीएमडी के रूप में नयी जिम्मेदारी स्वीकार करने का फैसला किया है।ष्

जॉर्जीवा ने कहा कि आईएमएफ के काम में गोपीनाथ का योगदान पहले से ही असाधारण रहा है, विशेष रूप से ष्वैश्विक अर्थव्यवस्था और आईएमएफ की, हमारे जीवन के सबसे खराब आर्थिक संकट के उतार-चढ़ाव से पार पाने में, मदद करने में उन्होंने असाधारण नेतृत्वष् का परिचय दिया।

भारतीय-अमेरिकी गीता आईएमएफ की मुख्य अर्थशास्त्री बनने वाली पहली महिला हैं।

गीता ने पदोन्नत किए जाने पर कहा कि वह इस अवसर के लिए क्रिस्टलिना और आईएमएफ बोर्ड की आभारी हैं और आईएमएफ के शानदार सहयोगियों के साथ करीबी सहयोग करने को लेकर उत्साहित हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Check Also

घरेलू शेयर बाजार में तेजी, उतार-चढ़ाव के बीच सेंसेक्स और निफ्टी उछले

नई दिल्ली, 23 अप्रैल (ऐजेंसी/अशोका एक्स्प्रेस)। घरेलू शेयर बाजार में आज शुरुआती उतार-चढ़ाव…