Home व्यापार गूगल से निकाले जाने के बाद, गेब्रू ने बनाया एआई शोध संस्थान
व्यापार - December 3, 2021

गूगल से निकाले जाने के बाद, गेब्रू ने बनाया एआई शोध संस्थान

सैन फ्रांसिस्को, 03 दिसंबर (ऐजेंसी/अशोक एक्सप्रेस)। आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) की शोधकर्ता टिमनिट गेब्रू ने अपना खुद का शोध संस्थान स्थापित किया है। यह एक स्वतंत्र, समुदाय-आधारित संस्थान होगा जो बिग टेक के व्यापक प्रभाव एआई का अनुसंधान, विकास और परिनियोजन का मुकाबला करने के लिए तैयार होगा।

डिस्ट्रीब्यूटेड आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस रिसर्च इंस्टीट्यूट (डीएआईआर) गेब्रू द्वारा स्वतंत्र स्थानों की आवश्यकता की प्रतिक्रिया है जहां दुनिया भर के शोधकर्ता एजेंडा निर्धारित कर सकते हैं और अपने समुदायों और जीवित अनुभवों में निहित एआई अनुसंधान का संचालन कर सकते हैं।

डीएआईआर की संस्थापक गेब्रू ने कहा, एआई को वापस धरती पर लाने की जरूरत है।

उन्होंने गुरुवार देर रात एक बयान में कहा, इसे एक अलौकिक स्तर तक बढ़ा दिया गया है जो हमें विश्वास दिलाता है कि यह अपरिहार्य और हमारे नियंत्रण से परे है। जब एआई अनुसंधान, विकास और तैनाती शुरू से ही लोगों और समुदायों में निहित है, तो हम इन नुकसानों का सामना कर सकते हैं और एक भविष्य बना सकते हैं, जो समानता और मानवता को महत्व देता है।

गेब्रू ने कहा कि एआई तकनीक में निहित नुकसान रोके जा सकते हैं और जब इसके उत्पादन और तैनाती में विविध दृष्टिकोण और जानबूझकर प्रक्रियाएं शामिल होती हैं, तो इसे लोगों के खिलाफ काम करने के बजाय लोगों के लिए काम पर रखा जा सकता है।

डीएआईआर के साथ, उनका उद्देश्य एक ऐसा वातावरण बनाना है जो उन संरचनाओं और प्रणालियों से स्वतंत्र हो जो नैतिकता और व्यक्तिगत कल्याण पर लाभ को प्रोत्साहित करते हैं।

संस्थान को फोर्ड फाउंडेशन, जॉन डी. और कैथरीन टी. मैकआर्थर फाउंडेशन, कपूर सेंटर और ओपन सोसाइटी फाउंडेशन द्वारा वित्त पोषित किया जाता है।

फोर्ड फाउंडेशन के अध्यक्ष डैरेन वॉकर ने कहा, टिमनिट गेब्रू का लॉन्च और डीएआईआर का नेतृत्व जनहित प्रौद्योगिकी के क्षेत्र को आगे बढ़ाएगा और नैतिक एआई की ओर आंदोलन को सुनिश्चित करेगा। यह न केवल विचार करता है बल्कि दुनिया भर में प्रभावित समुदायों की आवाज को प्राथमिकता देता है।

गेब्रू गूगल की एथिकल आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस टीम की तकनीकी सह-प्रमुख थी।

उन्हें एक ईमेल के जरिए निकाल दिया गया था, जहां उन्होंने समावेश और विविधता के लिए गूगल की प्रतिबद्धता के बारे में संदेह व्यक्त किया था।

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Check Also

यूक्रेन के ड्रोन हमले से रूस के ईंधन टर्मिनल पर लगी आग

मॉस्को, 24 अप्रैल (ऐजेंसी/अशोका एक्स्प्रेस)। रूस के स्मोलेंस्क क्षेत्र में यूक्रेनी सशस्त्…