Home अंतरराष्ट्रीय ईरान, संयुक्त अरब अमीरात के शीर्ष सुरक्षा अधिकारियों ने आपसी संबंध मजबूत करने का लिया संकल्प

ईरान, संयुक्त अरब अमीरात के शीर्ष सुरक्षा अधिकारियों ने आपसी संबंध मजबूत करने का लिया संकल्प

तेहरान, 07 दिसंबर (ऐजेंसी/अशोक एक्सप्रेस)। ईरान और यूएई के शीर्ष राष्ट्रीय सुरक्षा अधिकारियों ने सोमवार को तेहरान में मुलाकात की और वर्षों के तनाव के बाद संबंधों को और विकसित करने पर जोर दिया। आधिकारिक समाचार एजेंसी आईआरएनए ने इसकी जानकारी दी है। ईरान के सर्वोच्च राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद (एसएनएससी) के सचिव अली शामखानी ने यूएई के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार शेख तहनून बिन जायद अल के साथ बैठक के दौरान कहा कि स्थिरता और स्थायी सुरक्षा केवल क्षेत्र के देशों के बीच निरंतर बातचीत और सहयोग के माध्यम से स्थापित की जाएगी।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, ईरान की विदेश नीति में सबसे महत्वपूर्ण प्राथमिकता अपने पड़ोसियों के साथ गर्मजोशी और मैत्रीपूर्ण संबंध बनाए रखना और एक-दूसरे की आर्थिक, व्यापार और निवेश क्षमताओं के आधार पर उनके साथ आदान-प्रदान विकसित करना है।

ईरानी अधिकारी ने कहा कि पड़ोसी देशों के बीच संबंध क्षेत्र से बाहर के देशों की हस्तक्षेप नीतियों से प्रभावित नहीं होने चाहिए। शमखानी ने यह भी कहा कि प्रयासों में शामिल होकर खाड़ी देश अपने लोगों के लिए विकास और समृद्धि का निर्माण करते हुए ऊर्जा केंद्र के रूप में क्षेत्रीय और विश्व अर्थव्यवस्था में महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकते हैं। ईरान के एसएनएससी के प्रमुख ने आशा व्यक्त करते हुए कहा कि उनके संयुक्त अरब अमीरात के समकक्ष की ईरान में उपस्थिति दोनों देशों के बीच संबंधों में एक नया अध्याय खोलेगी और द्विपक्षीय संबंधों के सु²ढ़ीकरण और व्यापक विस्तार का मार्ग प्रशस्त करेगी। अपने हिस्से के लिए, अल नाहयान ने कहा कि वह ईरान में खुश है और कहा कि अबू धाबी और तेहरान के बीच गर्म और भाईचारे के संबंधों का विकास संयुक्त अरब अमीरात की प्राथमिकताओं में से एक है। जैसा कि आईआरएनए द्वारा रिपोर्ट किया गया है, यूएई के अधिकारी ने पारगमन, ऊर्जा, परिवहन, स्वास्थ्य देखभाल और निवेश के क्षेत्र में ईरान और यूएई के बीच आदान-प्रदान की क्षमता की प्रशंसा की।

अल नाहयान ने कहा कि संभावित सहयोग के क्षेत्रों को सटीक रूप से निर्धारित करने और आगे की बाधाओं को पहचानने और समाप्त करने के लिए विशेष कार्य समूह बनाना आवश्यक है।

तेहरान की उनकी एक दिवसीय यात्रा के हिस्से के रूप में, यह उम्मीद की गई थी कि यूएई के अधिकारी दिन में बाद में ईरान के राष्ट्रपति इब्राहिम रसी से मुलाकात करेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Check Also

शी चिनफिंग ने हांगकांग के लिए ‘‘एक देश, दो प्रणाली’’ नीति का किया बचाव

हांगकांग, 01 जुलाई (ऐजेंसी/अशोक एक्सप्रेस)। चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग ने हांगकांग के लि…