Home अंतरराष्ट्रीय तुर्की खाड़ी देशों के साथ संबंध बढ़ाएगा: एर्दोगन

तुर्की खाड़ी देशों के साथ संबंध बढ़ाएगा: एर्दोगन

इस्तांबुल, 07 दिसंबर (ऐजेंसी/अशोक एक्सप्रेस)। तुर्की के राष्ट्रपति रेसेप तईप एर्दोगन ने कहा है कि तुर्की का लक्ष्य अपने संबंधों को बढ़ाना और खाड़ी देशों के साथ सहयोग को बढ़ावा देना है।

एर्दोगन ने कतर की राजधानी दोहा के लिए रवाना होने से पहले सोमवार को इस्तांबुल में संवाददाताओं से कहा, हम अपने साझा हितों और आपसी सम्मान के ढांचे के भीतर बिना किसी भेदभाव के खाड़ी में अपने भाइयों और बहनों के साथ अपने संबंध बनाए रखेंगे।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, एर्दोगन और अबू धाबी के क्राउन प्रिंस शेख मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान ने नवंबर में अंकारा में मुलाकात की, क्योंकि दोनों पक्षों ने कई मुद्दों पर वर्षों के तनाव के बाद अपने संबंधों को बहाल करने के लिए कदम बढ़ाया है।

एर्दोगन ने आगे कहा कि हम बातचीत के चैनलों को फिर से खोलने और खाड़ी क्षेत्र में गलतफहमी से छुटकारा पाने के उद्देश्य से सभी प्रयासों का स्वागत करते हैं।

दोहा की अपनी यात्रा के दौरान, तुर्की नेता तुर्की-कतर सुप्रीम स्ट्रैटेजिक कमेटी की 7वीं बैठक में भाग लेंगे और कतर के अमीर शेख तमीम बिन हमद अल थानी से मुलाकात करेंगे।

राष्ट्रपति के अनुसार, समिति तंत्र के ढांचे के भीतर, दोनों देशों ने अब तक सैन्य, राजनीतिक, वाणिज्यिक, आर्थिक और सांस्कृतिक क्षेत्रों सहित कई क्षेत्रों में 69 दस्तावेजों पर हस्ताक्षर किए हैं।

एर्दोगन ने कहा कि हमने जो सौदे किए हैं, उन्होंने हमारे सहयोग को और बढ़ाया है। हम उन समझौतों के माध्यम से अपनी एकजुटता को मजबूत करेंगे, जिन पर हम सातवीं बैठक के अवसर पर हस्ताक्षर करेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Check Also

शी चिनफिंग ने हांगकांग के लिए ‘‘एक देश, दो प्रणाली’’ नीति का किया बचाव

हांगकांग, 01 जुलाई (ऐजेंसी/अशोक एक्सप्रेस)। चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग ने हांगकांग के लि…