Home स्वास्थ्य बरसात के मौसम में खाएंगे ये चीजें, बीमारी से रहेंगे कोसों दूर
स्वास्थ्य - December 8, 2021

बरसात के मौसम में खाएंगे ये चीजें, बीमारी से रहेंगे कोसों दूर

-: ऐजेंसी अशोक एक्सप्रेस :-

चिलचिलाती धूप और उमस भरी गर्मी से राहत देने के लिए बारिश का मौसम दस्तक दे चुका है. पहली बरसात के साथ गर्मी से राहत तो मिलती है, लेकिन इसी के साथ यह मौसम बहुत सारी बीमारियां भी लेकर आता है.

मानसून के मौसम के साथ सर्दी-जुकाम, वायरल और फ्लू जैसी बीमारियां बहुत जल्दी लोगों को अपनी चपेट में ले लेती हैं. जिस वजह से इस मौसम में अपने खानपान का खास ख्याल रखना चाहिए. आइए जानते हैं मानसून में कैसा हो आपका डाइट प्लान किन चीजों को खाएं और किन को करे एवॉइड३

बरसात के मौसम में अपनी डाइट में सबसे पहले उबली हुई सब्जियों को शामिल करना चाहिए. ऐसा करने से सब्जियों के पोषक तत्व उसमें बरकरार रहते हैं और उसमें मौजूद हमारे शरीर तो नुकसान पहुंचाने वाले किटाणु नष्ट हो जाते हैं. कोशिश करें ब्रोकली, गाजर, टमाटर और मशरूम को उबाल कर खाएं.

बारिश हुई नहीं आपका मन चाय की गर्मा गर्म चुस्की और पकोड़ों को खाने का करता है, पर शायद आप यह नहीं जानते कि यह आपकी सेहत पर कितना बुरा असर डालता है. चाय पकोड़े के बजाय सूप का चयन करें. ध्यान दें आप अपने सूप में अदरक और लहसुन जरूर डाले, यह सूप का स्वाद तो बढ़ाता ही है इसके साथ ही यह आपके शरीर के इम्यून सिस्टम को भी स्ट्रांग बनाने में मदद करता है.

बरसात और गर्मा गर्म चाय की बात ही अलग है, लेकिन इस बात का ध्यान दें कि आप तुलसी वाली चाय का चयन करें. तुलसी में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट आपको कई बीमारियों से सुरक्षित रखते हैं.

बारिश के आने से मौसम के बदलाव होने आपके शरीर का स्ट्रांग होना बहुत जरूरी है. जिसके लिए ड्राइ फ्रुट्स का अधिक मात्रा में सेवन करें, जो कि आपकी शरीर की इम्यूनिटी बढ़ाने में मदद करते हैं.

बरसात के मौसम में गलती से भी पत्तेदार सब्जियों का सेवन न करें. पालक, पत्ता गोभी और गोभी को लाने से बचें. इनके बजाय खीरा, टमाटर, संतरा और आम को अपनी डाइट में शामिल करें.

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Check Also

यूक्रेन के ड्रोन हमले से रूस के ईंधन टर्मिनल पर लगी आग

मॉस्को, 24 अप्रैल (ऐजेंसी/अशोका एक्स्प्रेस)। रूस के स्मोलेंस्क क्षेत्र में यूक्रेनी सशस्त्…