Home अंतरराष्ट्रीय बाइडेन, पुतिन ने द्विपक्षीय संबंधों, यूक्रेन संकट, ईरान परमाणु समझौते पर वीडियो कॉल पर बात की

बाइडेन, पुतिन ने द्विपक्षीय संबंधों, यूक्रेन संकट, ईरान परमाणु समझौते पर वीडियो कॉल पर बात की

वाशिंगटन, 08 दिसंबर (ऐजेंसी/अशोक एक्सप्रेस)। अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन और रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने कई द्विपक्षीय मुद्दों के साथ-साथ यूक्रेन संकट और ईरान परमाणु समझौते पर वीडियो कॉल पर बात की।

व्हाइट हाउस ने बैठक के बाद एक रीडआउट में कहा, यूक्रेन के आसपास रूस की ताकतों के बढ़ने के बारे में बाइडेन ने यूरोपीय सहयोगियों को स्पष्ट किया कि अमेरिका और हमारे सहयोगी सैन्य वृद्धि की स्थिति में मजबूत आर्थिक और अन्य उपायों के साथ जवाब देंगे।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ ने रीडआउट के हवाले से कहा, बाइडेन ने यूक्रेन की संप्रभुता और क्षेत्रीय अखंडता के लिए अपना समर्थन देने की बात कही और कूटनीति में वापसी का आह्वान किया।

बयान में कहा गया कि दोनों राष्ट्रपतियों ने अपनी टीमों को फॉलोअप करने का काम सौंपा। साथ ही अमेरिका सहयोगियों और भागीदारों के साथ निकट समन्वय में ऐसा करेगा।

रीडआउट में कहा गया कि राष्ट्रपतियों ने सामरिक स्थिरता पर अमेरिका-रूस संवाद, रैंसमवेयर पर एक अलग संवाद, साथ ही ईरान जैसे क्षेत्रीय मुद्दों पर संयुक्त कार्य पर भी चर्चा की।

क्रेमलिन ने एक बयान में कहा कि नेताओं ने छह महीने में अपनी दूसरी वार्ता के दौरान मुख्य रूप से यूक्रेन में आंतरिक संकट पर ध्यान केंद्रित किया।

पुतिन ने विशिष्ट उदाहरणों का उपयोग करते हुए, बाइडेन को यूक्रेनी अधिकारियों की नीति के बारे में बताया और अपनी डोनबास के खिलाफ कीव की उत्तेजक कार्रवाई के बारे में गंभीर चिंता व्यक्त की।

पुतिन ने जोर देकर कहा कि यह उत्तरी अटलांटिक संधि संगठन (नाटो) है जो यूक्रेनी क्षेत्र को प्राप्त करने के लिए खतरनाक प्रयास कर रहा है और रूसी सीमाओं के पास अपनी सैन्य क्षमता का निर्माण कर रहा है।

पुतिन ने बाइडेन से गारंटी मांगी कि नाटो पूर्वी दिशा में विस्तार नहीं करेगा और रूस के पास आक्रामक हथियार तैनात नहीं करेगा।

द्विपक्षीय संबंधों में सुधार के लिए स्थितियां बनाने के लिए पुतिन ने बाइडेन को रूसी और अमेरिकी राजनयिक मिशनों के कामकाज पर सभी संचित प्रतिबंधों को हटाने की पेशकश की।

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Check Also

अदाणी समूह मुजफ्फरपुर में करेगी बड़ा निवेश, हजारों लोगों को मिलेगा रोजगार

पटना, 28 जून (ऐजेंसी/अशोक एक्सप्रेस)। देश के सबसे बड़े रईश गौतम अदाणी की कंपनी बिहार की औद…