Home स्वास्थ्य स्पॉन्डिलाइटिस के दर्द से राहत दिलाएगा ये योगासन
स्वास्थ्य - December 15, 2021

स्पॉन्डिलाइटिस के दर्द से राहत दिलाएगा ये योगासन

-: ऐजेंसी अशोक एक्सप्रेस :-

आजकल स्पॉन्डिलाइटिस के दर्द से बहुत से लोग परेशान हैं. इनमें उन लोगों की संख्या सर्वाधिक है, जिन्हें कंप्यूटर पर बैठकर घंटों काम करना पड़ता है. इस समस्या का इलाज योग में मौजूद है और बेहद कारगर है. अगर नियम से गौमुखासन या वज्रासन या बालासन किए जाएं तो स्पॉन्डिलाइटिस की परेशानी से राहत मिल सकती है. आइए, जानते हैं इन योगासनों के बारे में:-

गोमुखासन
गोमुखासन को करने के लिए सबसे पहले जमीन पर मैट बिछाकर बैठ जाएं. अब बाएं हाथ को उठाएं और कोहनी से मोड़ें और पीछे की ओर कंधे से नीचे ले जाएं. इसके बाद दायीं बांह को उठाकर कोहनी से मोड़कर कंधे के ऊपर से पीठ पर ले जाएं. दोनों हाथों की उंगुलियों को पीठ के पीछे इस तरह से रखें कि दोनों आपस में पकड़ी जा सकें. इसके बाद सिर को पीछे की ओर झुकाने का प्रयास करें. इस तरह से पूरा चक्र करने के लिए पैरों और हाथों की स्थिति को बदलें और एक चक्र को पूरा करें.

वज्रासन
वज्रासन करने के लिए घुटनों के बल बैठ जाएं और तलवों को पीछे फैलाकर एक पैर के अंगूठे को दूसरे अंगूठे पर रख दें. इस आसन को करते समय एड़ियों को अलग-अलग रखें और कूल्हों को तलवों के बीच में रखें. साथ ही हथेलियों को घुटनों के ऊपर रखें. ये आसन जितना संभव हो सके उतनी देर करें. भोजन करने के बाद कम से कम पांच मिनट तक इस आसन को करना चाहिए.

बालासन
बालासन करने के लिऐ सबसे पहले योग मैट पर बैठने की पोजीशन में बैठ जाएं और फिर कूल्हों को एड़ियों पर रखते हुए बैठ जाएं. अब अपने शरीर को आगे की तरफ झुकाएं और माथे से जमीन को छुएं. हाथों को आगे की तरफ जमीन पर रखें जिसमें हथेलियां आसमान की तरफ हों. अब अपने शरीर के ऊपरी हिस्से पर दबाव डालें और सीने से जांघों को दबाएं. इस अवस्था में थोड़ी देर रुकें.

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Check Also

अदाणी समूह मुजफ्फरपुर में करेगी बड़ा निवेश, हजारों लोगों को मिलेगा रोजगार

पटना, 28 जून (ऐजेंसी/अशोक एक्सप्रेस)। देश के सबसे बड़े रईश गौतम अदाणी की कंपनी बिहार की औद…