Home स्वास्थ्य किचन में रखी ये 5 बेहद सामान्य चीजें लिवर की हर बीमारी दूर कर देगी
स्वास्थ्य - December 16, 2021

किचन में रखी ये 5 बेहद सामान्य चीजें लिवर की हर बीमारी दूर कर देगी

-: ऐजेंसी अशोक एक्सप्रेस :-

कहा जाता है कि मानव शरीर भी एक मशीन की ही तरह है और मशीन के कल-पुर्जे खराब होना भी इसका एक हिस्सा है। खाना खाने के बाद इसके पाचन, अवशोषण और निकास तक की पूरी प्रक्रिया में हमारे लिवर का अहम रोल होता है। कई बार ऐसा होता है कि खाने-पीने को लेकर हमने जरा सी लापरवाही बरती और पाचन तंत्र बिगड़ जाता है। उम्र के साथ लिवर का कमजोर होना भी आम बात है। ऐसे में हम आपको कुछ ऐसी खास चीजों के बारे में बता रहे हैं, जिसे डाइट का हिस्सा बना लिया तो आपका लिवर बिल्कुल स्वस्थ रहेगा और आप भी रहेंगे तंदुरुस्तः

चुकंदरः
खून को हेमोग्लोबिन देने वाला चुकंदर गुणों का खजाना है। यह कई बीमारियों से आपकी सुरक्षा करता है और आपके लिवर को भी कई गुना अधिक ताकतवर बनाता है। इसे डाइट में शामिल करने से आपके स्वास्थ्य को कई फायदे होंगे।

हल्दीः
हल्दी का उपयोग हमारे खानपान में रंग और स्वाद के लिए किया जाता है। इसमें न्यूट्रिएंट्स भी खूब पाए जाते हैं। इसे नियमित तौर पर डाइट में शामिल करने से लिवर को तंदुरुस्ती मिलेगी। इसमें एंटीऑक्सीडेंट, एंटीइंफ्लेमेट्री और एंटीबैक्टेरियल गुण होते हैं।

अदरकः
अदरक लिवर के काम करने की क्षमता को बढ़ाता है। यह भी एंटीऑक्सीडेंट गुणों का खजाना है। कई स्टडी में यह बात साबित हो चुकी है कि अदरक के प्रयोग से लिवर तंदुरूस्त होता है। हालांकि बवासीर से पीड़ित व्यक्ति को अदरक से परहेज करना चाहिए।

नींबूः
कई बार अधिक खाना खा लेने के बाद नींबू पानी पीने की सलाह दी जाती है। पाचन क्रिया को दुरुस्त करने में नींबू बहुत सहायक सिद्ध होता है। डॉक्टर भी दिन की शुरुआत नींबू और गर्म पानी के साथ करने की सलाह देते हैं। नींबू लिवर की क्रियाओं को मजबूती देता है।

कलौंजी का तेलः
कलौंजी का तेल एंटीऑक्सीडेंट की तरह काम करता है। यह शरीर की इम्यूनिटी यानी रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाता है। लिवर की हेल्थ के लिए यह बहुत असरकारी है। इस तेल के उपयोग से लिवर लेड जैसे धातु को शरीर के बाहर निकाल देता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Check Also

अदाणी समूह मुजफ्फरपुर में करेगी बड़ा निवेश, हजारों लोगों को मिलेगा रोजगार

पटना, 28 जून (ऐजेंसी/अशोक एक्सप्रेस)। देश के सबसे बड़े रईश गौतम अदाणी की कंपनी बिहार की औद…