Home देश-दुनिया लॉकडाउन के लिए समान नियम बनाए केंद्र सरकार: राजेश टोपे

लॉकडाउन के लिए समान नियम बनाए केंद्र सरकार: राजेश टोपे

-15 से 18 वर्ष के बीच के किशोरों का कोरोना टीकाकरण शुरू

मुंबई, 03 जनवरी (ऐजेंसी/अशोक एक्सप्रेस)। राज्य के स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे ने कहा कि केंद्र सरकार को लॉकडाउन के लिए पूरे देश में समान नियम बनाना चाहिए। साथ ही राज्य को और अधिक कोरोना टीका तथा दवाइयां उपलब्ध करवाना चाहिए। उन्होंने कहा कि महाराष्ट्र में 15 से 18 के किशोरों का कोरोना वायरस रोधी टीकाकरण शुरू कर दिया गया है।

राजेश टोपे ने जालना में सोमवार को किशोर वय के बच्चों के कोरोना टीकाकरण केंद्र का उद्घाटन किया। उन्होंने बताया कि केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया से राज्य में कोरोना की स्थिति के बारे में उनकी बात हुई है। महाराष्ट्र में कोरोना तथा ओमिक्रोन के बढ़ते संक्रमितों के मद्देनजर जिनोमिन सिक्वेंसिंग लैब बढ़ाया जाना जरूरी है। इसकी अनुमति दिए जाने के लिए उन्होंने केंद्रीय मंत्री से बात की है। साथ ही कोरोना, ओमिक्रोन तथा डेल्टा वेरियंट के मरीजों की जल्द पहचान के साथ कोरोना रोधी दवाइयों तथा टेस्टिंग किट की भी मांग उन्होंने केंद्रीय मंत्री से की है।

उन्होंने कहा कि विदेश से आने वाले संक्रमितों की जांच के लिए लगाई गई हाई रिस्क देशों का नियम भी अब सार्थक नहीं रहा है, इसका कारण लगभग सभी देशों में कोरोना तथा ओमिक्रोन का प्रसार हो चुका है। इसलिए केंद्र सरकार को इसके बारे में विचार करना आवश्यक है। कोरोना संक्रमितों की संख्या बढ़ने पर लॉकडाउन लगाने के लिए कोई स्टैंडर्ड तय नहीं किया गया है। दिल्ली, हरियाणा में लॉकडाउन लागू कर दिया गया है तथा पश्चिम बंगाल में प्रतिबंध बढ़ा दिया गया है। इसकी तय परिभाषा तय नहीं की गई है। इसलिए केंद्र सरकार को इस संदर्भ में समान नियमावली बनानी चाहिए। राजेश टोपे ने कहा कि राज्य में फिलहाल लॉकडाउन जैसी स्थिति तो नहीं है, लेकिन अगर इसी तरह संक्रमित बढ़ते रहे, तो इस पर विचार किया जा सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Check Also

शुरुआती कारोबार में अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपया 9 पैसे की बढ़त के साथ 81.52 पर आया

मुंबई, 27 जनवरी (ऐजेंसी/सक्षम भारत)। शुक्रवार को शुरुआती कारोबार में अमेरिकी डॉलर के मुकाब…