Home स्वास्थ्य सर्दी में शरीर को अंदर से गर्म रखेंगी ये खाने-पीने की चीजें
स्वास्थ्य - January 4, 2022

सर्दी में शरीर को अंदर से गर्म रखेंगी ये खाने-पीने की चीजें

-: ऐजेंसी अशोक एक्सप्रेस :-

ठिठुरती ठंड में हम अक्सर खुद को गर्म रखने के बहाने ऐसी चीजों का सेवन करने लगते हैं जो बेहद स्वाद हों और जिसे खाकर या पीकर मन खुश हो जाए। इसमें ज्यादातर मैगी, ब्राउनी, चॉकलेट आदि चीजों का सेवन करने लगते हैं। इसके अलावा लोग अपने अनुसार कई दूसरी चीजों का भी सेवन करते हैं। लेकिन यह खाद्य और पेय पदार्थ न केवल आपकी एनर्जी को डाउन करते हैं । बल्कि आपको कई तरह की शारीरिक समस्याओं में फंसा कर रख सकते हैं। गलत प्रकार की सामग्री आपको वात, पित्त और कफ दोष की तरफ धकेल सकती है।

ऐसे में ऋतुचर्या, जो की आयुर्वेद का ही एक हिस्सा है, वह बताता है कि खराब सामग्री की वजह से बलगम पैदा हो सकता है, वजन बढ़ सकता है, स्किन पर डलनेस बढ़ सकती है और आपके अंदर नेगेटिव इमोशन को भी जन्म दे सकती है। ऐसे में इन सर्दियों में कैसे वात पित्त और कफ दोष से कैसे बचा जाए और खुद को गर्म रखा जाए इसके बारे में बता रही हैं आयुर्वेदिक डॉक्टर विशाखा महिंद्रो। आइए जानते हैं ऋतुचर्या डाइट की उन चीजों के बारे में जो आपको सर्दियों में खानी या पीनी चाहिए।

हाल ही में एन इंटरनेशनल क्वार्टरली जर्नल ऑफ रिसर्च इन आयुर्वेद में प्रकाशित एक अध्ययन के मुताबिक ऋतुचर्या उन नियमों का अनुवाद करता है जो मौसम के बदलने के साथ ही बदलते हैं। आसान भाषा में समझे तो यह नियम बताते हैं कि सर्दियों में या मौसम बदलने के साथ दोषों को शांत करने और खुद को गर्म रखने के लिए किस तरह की खाद्य और पेय सामग्री का सेवन करना चाहिए। इन नियमों के मुताबिक व्यक्ति गुड़ खिचड़ी, गोल्डन मिल्क, तिल, गन्ने के उत्पाद, भीगे हुए अखरोट और बादाम, चिकन सूप, हरी पत्तेदार सब्जियां घी के साथ, ग्रीन टी आदि का सेवन करना चाहिए। आइए जानते हैं ऐसी ही 7 चीजों के बारे में जो इस सर्दी में आपको जरूर खानी चाहिए।

गुड़
गन्ने से तैयार किया गया गुड़ शरीर के अंदर गर्मी पैदा करने का काम करता है और यह किसी भी तरह के प्रदूषण को शरीर से बाहर निकालने का काम भी करता है। यही नहीं गुड़ उन गिने चुनी खाद्य सामग्रियों में से है जो पाचन एंजाइम के उत्पादन को तो बढ़ाता ही है, साथ ही यह रोग प्रतिरोधक क्षमता को भी बेहतर बनाने का काम करता है। ऐसे में इस सर्दी के मौसम में आपको गुड़ को अपनी डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए।

घी और खिचड़ी
आपने अक्सर देखा होगा कि व्यक्ति के बीमार होने पर उसे खिचड़ी का सेवन कराया जाता है। ऐसा इसलिए क्योंकि खिचड़ी को एक सूपर फूड की श्रेणी में गिना जाता है। चावल, सब्जियां, दाल और गाय का देसी घी के इस्तेमाल से यह खिचड़ी ना केवल प्रोटीन का एक बेहतर स्रोत है। बल्कि यह आपके शरीर में कई जरूरी अमीनो एसिड की भी पूर्ति करती है। ऐसे में सर्दियों में आप इस खिचड़ी का सेवन करना ना भूले।

तिल
तिल के बीज की तासीर बेहद गर्म मानी जाती है साथ ही इसमें गुड फैट भी होता है। इसके अलावा तिल के बीजों में कॉपर, आयरन, जिंक, और दूसरे कई विटामिन एवं मिनरल्स पाए जाते हैं। तिल के बीज के यही गुण ना केवल आपको सर्दी से बचाकर रखते हैं। बल्कि यह आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को भी मजबूत बनाने का काम करते हैं। अगर आप चाहें तो तिल के जरिए बनी मिठाई, जैसे तिल के लड्डू आदि आसानी से बाजार में भी मिल जाएंगे। इसलिए खुद को गर्म और स्वस्थ रखने के लिए इनका सेवन जरूर करें।

हरी पत्तेदार सब्जियां और गाय का देसी घी
मौसम के दौरान हरी पत्तेदार सब्जियां आपको कई पोषक तत्व और विटामिन मुहैया कराती हैं। जिनके जरिए आप कॉमन कोल्ड और फ्लू से भी बच जाते हैं। ऐसे में मौसम के दौरान मिलने वाली सब्जियां जैसे पालक, साग, बथुआ, मेथी आदि का सेवन गाय के घी के साथ जरूर करें। यह आपकी इम्यूनिटी को बूस्ट करेंगे और आपको गर्म भी रखेंगे। साथ ही वात, पित्त और कफ को भी संतुलित रखेंगे।

हल्दी वाला दूध
हल्दी के दूध का सेवन सदियों से हम करते आ रहे हैं। यह न केवल व्यक्ति को गर्म रखता है बल्कि इसके जरिए घाव भरना भी आसान हो जाता है। वहीं अगर आप रात में सोने से पहले हल्दी वाले दूध का सेवन करते हैं तो इसकी वजह से आपके जोड़ो में आई स्टिफनेस दूर हो सकती है, साइनस की समस्या भी दूर हो सकती है। साथ ही मौसम बदलने के दौरान होने वाली खांसी जुकाम से भी राहत मिल सकती है।

चिकन सूप
कड़कड़ाती ठंड में खुद को गर्म रखने के लिए चिकन सूप से बेहतर कुछ हो ही नहीं सकता। दरअसल चिकन सूप के अंदर कई तरह के मसाले डाले जाते हैं जो शरीर में जाकर गर्मी पैदा कर देते हैं और आपको ठंड से बचाकर रखते हैं।

ग्रीन टी
ठिठुरती ठंड में खुद को गर्म रखने के लिए हम कई तरह के गर्म पेय पदार्थों का सेवन करते हैं। ऐसे में खुद को इम्यून करने का और गर्म रखने का सबसे आसान और बेहतर तरीका है हर्बल ग्रीन टी। इसमें आप चाहें तो तुलसी और अदरक और लेमन ग्रास भी डाल सकते हैं। आप इस ग्रीन टी का सेवन दिन में दो बार कर सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Check Also

यूएस फेड के फैसले से ग्लोबल मार्केट को राहत, एशियाई बाजारों में तेजी का रुख

नई दिल्ली, 02 फरवरी (ऐजेंसी/अशोका एक्स्प्रेस)। ग्लोबल मार्केट से आज मिले-जुले संकेत नजर आ …