Home व्यापार 2021 में कमाई के मामले में गौतम अडाणी और अजीम प्रेमजी ने मुकेश अंबानी को पीछे छोड़ा
व्यापार - January 4, 2022

2021 में कमाई के मामले में गौतम अडाणी और अजीम प्रेमजी ने मुकेश अंबानी को पीछे छोड़ा

नई दिल्ली, 04 जनवरी (ऐजेंसी/अशोक एक्सप्रेस)। अडाणी ग्रुप के चेयरमैन गौतम अडाणी ने साल 2021 के दौरान देश के सबसे रईस व्यक्ति मुकेश अंबानी को भी काफी पीछे छोड़ दिया। ब्लूमबर्ग बिलियनरीज के आंकड़ों के मुताबिक पिछले कैलेंडर इयर में कमाई के मामले में मुकेश अंबानी गौतम अडाणी के साथ ही विप्रो के अजीम प्रेमजी से भी पीछे रह गए। पिछले साल कमाई के मामले में गौतम अडाणी ने मुकेश अंबानी से 28.5 अरब डॉलर अधिक संपत्ति अर्जित की। इसी तरह अजीम प्रेमजी भी मुकेश अंबानी से 2.8 अरब डॉलर ज्यादा की कमाई करने में सफल रहे।

आपको बता दें कि दुनिया के रईस व्यक्तियों की सूची में मुकेश अंबानी फिलहाल 12वें स्थान पर हैं। जबकि गौतम अडाणी 14वें स्थान पर और अजीम प्रेमजी 33 वें स्थान पर हैं। लेकिन 2021 में पूरे साल के दौरान मुकेश अंबानी की संपत्ति में सिर्फ 13 अरब डॉलर की बढ़ोतरी हुई। जबकि गौतम अडाणी की संपत्ति इस 1 साल की अवधि में 41.5 अरब डॉलर बढ़ गई। वहीं अजीम प्रेमजी की संपत्ति में भी 15.8 अरब डॉलर का इजाफा हुआ। कमाई में हुई इस बढ़ोतरी के कारण पिछले साल के आखिरी कारोबारी दिन मुकेश अंबानी कुल संपत्ति 90.01 अरब डॉलर हो गई थी, जबकि 41.5 अरब डालर की कमाई के साथ गौतम अडाणी की व्यक्तिगत संपत्ति 76.47 अरब डॉलर और 15.8 अरब डालर की कमाई के साथ अजीम प्रेमजी की व्यक्तिगत संपत्ति बढ़कर 41.30 अरब डॉलर हो गई थी।

ब्लूमबर्ग बिलियनरीज की आज जारी रैंकिंग के मुताबिक 2022 के पहले कारोबारी दिन सोमवार को शेयर बाजार में आई तेजी के कारण मुकेश अंबानी की रिलायंस इंडस्ट्रीज को भी काफी फायदा हुआ। रिलायंस इंडस्ट्रीज के शेयरों में आई तेजी ने 2022 के पहले कारोबारी दिन यानी सोमवार को ही मुकेश अंबानी की व्यक्तिगत संपत्ति में 1.49 अरब डॉलर यानी करीब 11,108 करोड़ रुपये की बढ़ोतरी कर दी। इसी तरह साल के पहले कारोबारी दिन शेयर बाजार की मेहरबानी ने गौतम अडाणी की संपत्ति में भी 53.2 करोड डॉलर यानी करीब 3,966 करोड़ रुपये का इजाफा कर दिया। वहीं अजीम प्रेमजी की संपत्ति भी सिर्फ 1 दिन में ही 19.8 करोड़ डॉलर यानी करीब 1,475 करोड़ रुपये बढ़ गई।

भारत के तीन शीर्ष कारोबारियों में से गौतम अडाणी की संपत्ति में 2021 के दौरान सबसे ज्यादा बढ़ोतरी हुई। इस साल अडाणी ग्रुप की ज्यादातर कंपनियों ने शानदार रिटर्न दिया। हालांकि साल के मध्य में अडाणी ग्रुप की कंपनियों के शेयर में जोरदार गिरावट का रुख भी बना था। लेकिन साल के उत्तरार्द्ध में अडाणी ग्रुप की इन कंपनियों के शेयर ने वापस मजबूती हासिल कर ली। जिसके कारण गौतम अडाणी साल के अंत तक 41.5 अरब डॉलर यानी करीब 3,09,350 करोड़ रुपये की कमाई करके व्यक्तिगत संपत्ति अर्जित करने के मामले में मुकेश अंबानी से भी काफी आगे निकल गए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Check Also

कच्चा तेल 84 डॉलर प्रति बैरल के करीब, पेट्रोल-डीजल के दाम स्थिर

नई दिल्ली, 08 फरवरी (ऐजेंसी/अशोका एक्स्प्रेस)। अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल के दाम मे…