Home लेख कोरोना का कहर, सावधानी का सफर!
लेख - January 10, 2022

कोरोना का कहर, सावधानी का सफर!

-सज्जाद हैदर-

-: ऐजेंसी अशोक एक्सप्रेस :-
,
एक बार फिर से कोरोना के बढ़ते हुए मामले को ध्यान में रखते हुए सजग रहने की जरूरत है। सजगता इसलिए कि जबतक आप सजग नहीं होंगे तबतक आपकी सुरक्षा सुनिश्चित हो ही नहीं सकती। क्योंकि कोई भी वैक्सीन इस बात की गारण्टी नहीं लेती की आप वैक्सीन लगवाने के बाद पूरी तरह से कवर हो चुके हैं इसलिए आपको वैक्सीन लगवाने के बाद सजगता एवं सावधानी का भी ध्यान रखना है। एक जिम्मेदार एवं जागरूक नागरिक की भांति देश के सभी नागरिकों को इस बात का परिचय देना चाहिए कि वह पूरी तरह से सजग एंव सचेत तथा जिम्मेदार नागरिक हैं। क्योंकि सरकार तो अपना काम करेगी परन्तु नागरिकों भी एक कदम आगे आकर अपनी एवं अपने परिवार की चिंता करनी होगी। यदि हम अपनी एवं अपने परिवार कि चिंता करते हुए गाइडलाईन का पालन करते हैं तो किसी भी तरह की भूल नहीं हो सकती। जिससे समाज एवं देश को पूरी तरह से इस महामारी से बचाया जा सकता है।
भारत में तेजी के साथ बढ़ते हुए कोरोना के संक्रमण को ध्यान में रखते हुए सरकार ने ट्रेन के सफर करने की रूपरेखा में बदलाव किया है। देश में तेजी से बढ़ रहे कोरोना के मामलों को देखते हुए रेलवे ने एक बड़ा फैसला लिया है। दक्षिण रेलवे ने तेजी से बढ़ रहे कोरोना के मामलों को देखते हुए एक अहम फैसला लिया है जिसमें कहा गया है कि आगामी 10 जनवरी के बाद ट्रेन में सिर्फ वही लोग आवागमन कर सकते हैं जिनके पास में कोरोना वैक्सीन की दोनों डोज का सर्टिफिकेट हैं। अर्थात जिन्होंने कोरोना की दोनों डोज लगवा रखी है।
दक्षिणी रेलवे की नई गाइडलाइन के मुताबिक रेलवे परिसर में मास्क न पहनने वाले यात्रियों को भी 500 रुपये का जुर्माना देना होगा तमिलनाडु में कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए वहां के रेलवे विभाग ने 6 जनवरी को नई गाइडलाइन जारी की है। रेलवे ने बताया है कि उपनगरीय ट्रेन सेवा को 50 फीसदी की क्षमता के साथ चलाया जाएगा जिससे कोरोना संक्रमण बढ़ने का खतरा न रहे इसके अलावा यात्रियों को यात्रा टिकट लेने के लिए कोरोना का सर्टिफिकेट दिखाना अनिवार्य होगा।
देश के कई प्रदेशों में कोरोना का ग्राफ तेजी के साथ बढ़ रहा है जोकि बहुत ही चिंताजनक है। उत्तर प्रदेश में विधानसभा चुनाव ऐलान के बीच कोरोनावायरस के मामलों में बड़ा उछाल आया है पिछले 24 घंटे में यूपी में 7695 नए कोविड केस मिले हैं जबकि 4 मरीजों की मौत हुई है यूपी में पिछले एक हफ्ते के मुकाबले नए मरीजों की तादाद 13 गुना बढ़ी है पिछले रविवार को यूपी में कोरोना के 552 मामले मिले थे लखनऊ और नोएडा में 24 घंटे में 1-1 हजार से ज्यादा मरीज मिले हैं यूपी सरकार का कहना है कि पिछले 24 घंटे में 2.2 लाख से ज्यादा कोविड टेस्ट किए गए हैं यूपी स्वास्थ्य विभाग की जानकारी के अनुसार नोएडा में 1149 नए मामले मिले हैं जबकि लखनऊ में 1115 नए केस सामने आए हैं गाजियाबाद में 922 मेरठ में 715 वाराणसी में 437 नए मरीज मिले हैं। आगरा मुरादाबाद कानपुर नगर प्रयागराज मथुरा में मुजफ्फरनगर सहित जिलों की स्थिति तेजी के साथ बदल रही है। जिससे उत्तर प्रदेश सरकार भी तेजी के साथ अपनी सक्रियता बढ़ा रही है।
अन्य राज्यों में दिल्ली मुंबई बेंगलुरु समेत बड़े शहरों में सबसे ज्यादा कोविड के मामले मिल रहे हैं देश में कोरोना वायरस के मरीजों की संख्या तेजी के साथ बढ़ रही है। बढ़ते हुए संक्रमण की समस्या को ध्यान में रखते हुए यूपी सरकार ने रात्रि 10 बजे से सुबह 6 बजे तक नाइट कर्फ्यू लागू रहने के निर्देश को जारी रखा है। जबकि 16 जनवरी तक ऑनलाइन कक्षाएं पहले ही बंद हैं योगी आदित्यनाथ सरकार ने 15 से 18 साल के किशोरों को कोविड वैक्सीनेशन की पहली डोज देने का कार्य 15 जनवरी तक 100 फीसदी तक पूरा करने का लक्ष्य रखा है योगी सरकार ने इंटीग्रेटेड कोविड कमांड कंट्रोल सेंटर को प्रभावी बनाने के लिए संबंधित विभागों और एजेंसियों को कार्य करने को कहा है जिला स्तर पर डीएम एसपी स्वास्थ्य विभाग और अन्य संबंधित एजेंसियों के अधिकारी रोजाना समीक्षा बैठकर कर महामारी की रोकथाम से जरूरी कदम उठाएंगे।
महाराष्ट्र में रात 11 बजे से सुबह 5 बजे तक नाइट कर्फ्यू रहेगा। सुबह 5 बजे से रात 11 बजे तक धारा 144 लागू रहेगी। यानी दिन में एक साथ, एक जगह पर पांच या उससे ज्यादा लोग इकट्ठा नहीं हो सकते हैं। नए प्रतिबंधों के स्कूल-कॉलेज आज से 15 फरवरी तक बंद कर दिए गए हैं। स्कूल के ऑफिस को खोले रखने की इजाजत है। बिना काम घर से बाहर निकलने पर पाबंदी होगी। मैदान गार्डन टूरिस्ट प्लेसेस स्विमिंग पुल स्पा वेलनेस सेंटर अगले आदेश तक पूरी तरह बंद किए गए हैं। किले, म्यूजियम, एंटरटेनमेंट पार्क भी अगले आदेश तक बंद रहेंगे। शनिवार को जिम और ब्युटी पार्लर को पूरी तरह बंद रखने की गाइडलाइंस जारी की गई थी जिसमें अब बदलाव किया गया है। बाद में इसमें सुधार किया गया और रविवार दोपहर जारी की गई संशोधित गाइडलाइंस के मुताबिक जिम और ब्युटी पार्लर को 50 प्रतिशत क्षमता के साथ शुरू रखने की इजाजत दे दी गई है। जारी किए गए आदेश में कहा गया है कि इसके अलावा आवश्यक सेवाओं को छोड़कर रात 11 बजे से सुबह पांच बजे तक लोगों की आवाजाही की अनुमति नहीं दी जाएगी। 10वीं और 12वीं के छात्रों के लिए आवश्यक गतिविधियों और शिक्षकों की प्रशासनिक गतिविधियों को छोड़कर स्कूल और कॉलेज 15 फरवरी तक बंद रहेंगे। कार्यालय प्रमुखों की लिखित अनुमति के बिना सरकारी कार्यालयों में किसी को आने की अनुमति नहीं दी जाएगी।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश में कोरोना महामारी की स्थिति की समीक्षा के लिए अधिकारियों के साथ एक उच्च स्तरीय बैठक की। प्रधानमंत्री ने देश में कोविड-19 महामारी की स्थिति की समीक्षा बैठक में ओमिक्रॉन वैरिएंट के चलते बढ़ रहे कोविड मामलों के मद्देनजर तैयारियों पर विशेष ध्यान दिए जाने का निर्देश दिया। उन्होंने देश में महामारी की स्थिति स्वास्थ्य बुनियादी ढांचे और लॉजिस्टिक को लेकर चल रही तैयारियों देश में टीकाकरण अभियान की स्थिति और नए कोविड-19 वैरिएंट ओमिक्रॉन का आकलन करने पर विशेष जोर दिया। बैठक में स्वास्थ्य सचिव द्वारा वर्तमान में विश्व स्तर पर रिपोर्ट किए जा रहे मामलों में वृद्धि के बारे में एक विस्तृत रिपोर्ट भी पेश की। समीक्षा बैठक में पीएम मोदी ने कहा कि निरंतर महामारी के खिलाफ हमारी लड़ाई जारी है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Check Also

ईरान ने भारतीय कंपनियों को गैस क्षेत्र में 30 प्रतिशत हिस्सेदारी की पेशकश की

नई दिल्ली, 25 सितंबर (ऐजेंसी/अशोका एक्स्प्रेस)। ईरान ने ओएनजीसी विदेश लि. (ओवीएल) और उसके …