Home देश-दुनिया मोदी ने पुड्डुचेरी में 25वें राष्ट्रीय युवा महोत्सव, परियोजनाओं का उद्घाटन किया

मोदी ने पुड्डुचेरी में 25वें राष्ट्रीय युवा महोत्सव, परियोजनाओं का उद्घाटन किया

नई दिल्ली, 12 जनवरी (ऐजेंसी/अशोक एक्सप्रेस)। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने स्वामी विवेकानन्द की जयंती पर बुधवार को पुड्डुचेरी में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से 25वें राष्ट्रीय युवा महोत्सव का उद्घाटन किया। यह दिन राष्ट्रीय युवा दिवस के रूप में मनाया जाता है तथा अपने रजत जयंती वर्ष में यह ऑनलाइन माध्यम से दो दिन चलेगा।
श्री मोदी ने इस अवसर पर एयर थियेटर युक्त एक प्रेक्षागृह पेरुनथलैवर कामराजर मणिमण्डपम और कुछ परियोजनाओं का उद्घाटन किया।
इस बारे में जारी एक आधिकारिक वक्तव्य में बताया गया कि यह महोत्सव देश के युवा मन को दिशा देने और उन्हें राष्ट्र निर्माण के लिये शक्ति के रूप में उसे एकजुट करने के उद्देश्य से आयोजित किया गया है। इसका लक्ष्य है भारत की विविधतापूर्ण संस्कृतियों को साथ लाना और उन्हें ‘एक भारत, श्रेष्ठ भारत’ के एकता के सूत्र में पिरोना है। कार्यक्रम में केंद्रीय सूचना प्रसारण, खेल और युवा मामलों के मंत्री अनुराग ठाकुर ने प्रधानमंत्री का स्वागत किया और कहा कि प्रधानमंत्री के मन में युवाओं के लिए विशेष जगह है।
मुख्यमंत्री एन रंगास्वामी ने तमिल संतकवि तरुवल्लुवर की वाणी का उद्धरण देते हुए कहा कि एक अच्छा राजकाज वह होता है जो कुशलता से संसाधन जुटाए और शासन तथा जनता पर उसका सदुपयोग करे। उन्होंने श्री मोदी को सुशासन का प्रतीक बताया और यहां विभिन्न परियोजनाओं के उद्घाटन के लिए उनका धन्यवाद किया। उन्होंने कहा कि कोविड के संकट के चलते इस वर्ष महोत्सव को ऑनलाइन आयोजित किया है। उन्होंने पुड्डुचेरी को ज्ञान भूमि बताया ।
यह आयोजन कल सम्पन्न होगा। इस दौरान राष्ट्रीय युवा शिखर सम्मेलन होगा, जिसमें चार विशेष विषयों पर पैनल चर्चा होगी। युवाओं के नेतृत्व में विकास तथा उभरते मुद्दों और चुनौतियों का समाधान करने के लिये युवाओं को प्रेरित करने सम्बंधी प्रयासों के क्रम में पर्यावरण, जलवायु और सतत विकास लक्ष्य आधारित वृद्धि, प्रौद्योगिकी, उद्यमशीलता और नवोन्मेष, स्वदेशी और प्राचीन ज्ञान, राष्ट्रीय चरित्र, राष्ट्र निर्माण तथा स्थानीय और क्षेत्रीय उद्यमों को बढ़ावा जैसे विषयों को शामिल किया गया है।
प्रधानमंत्री ने “मेरे सपनों का भारत” और “भारतीय स्वतंत्रता आंदोलन के गुमनाम महानायक” पर चयनित निबंधों का अनावरण किया। एक लाख से अधिक युवाओं ने इन दो विषयों पर निबंध लिखे थे, जिनमें से कुछ निबंधों को चुना गया है।
श्री मादी ने सूक्षम, लघु और मध्यम उद्यम मंत्रालय के एक प्रौद्योगिकी केंद्र का भी उद्घाटन किया। इसे लगभग 122 करोड़ रुपये के निवेश से पुड्डचेरी में स्थापित किया गया है। यह युवाओं को कुशल बनाने में योगदान करेगा तथा हर वर्ष लगभग 6400 प्रशिक्षुओं को प्रशिक्षित करने में सक्षम होगा।
प्रधानमंत्री मोदी ने एयर थियेटर युक्त एक प्रेक्षागृह पेरुनथलैवर कामराजर मणिमण्डपम का भी उद्घाटन किया जिसे लगभग 23 करोड़ रुपये की लागत से केन्द्रशासित प्रदेश सरकार ने निर्मित किया है। वहां एक हजार से अधिक व्यक्तियों के बैठने की क्षमता है।

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Check Also

ब्रिटेन की नयी प्रधानमंत्री ने संरा में अपने पहले संबोधन में पुतिन की आलोचना की

संयुक्त राष्ट्र, 22 सितंबर (ऐजेंसी/अशोका एक्स्प्रेस)। ब्रिटेन की प्रधानमंत्री लिज ट्रस ने …