Home व्यापार शुरुआती कारोबार में रुपया ने अमेरिकी डॉलर के मुकाबले सीमित दायरे में कारोबार किया
व्यापार - January 13, 2022

शुरुआती कारोबार में रुपया ने अमेरिकी डॉलर के मुकाबले सीमित दायरे में कारोबार किया

मुंबई, 13 जनवरी (ऐजेंसी/अशोक एक्सप्रेस)। घरेलू शेयर बाजार में सुस्ती और व्यापक आर्थिक मोर्चे पर कमजोर आंकड़ों ने निवेशकों की धारणा को प्रभावित किया जिसके कारण बृहस्पतिवार को शुरुआती कारोबार में भारतीय मुद्रा सीमित दायरे में कारोबार कर रही थी।

विदेशी मुद्रा विनिमय बाजार के कारोबारी सूत्रों ने कहा कि कच्चे तेल की बढ़ती कीमतों के कारण भी रुपया में बढ़त प्रभावित हुई।

अंतरबैंक विदेशी मुद्रा विनिमय बाजार में रुपया अमेरिकी डॉलर के मुकाबले 73.91 पर खुला और पिछले बंद भाव के मुकाबले 4 पैसे बढ़कर 73.89 पर आ गया। शुरुआती सौदों में रुपया 73.97 पर पहुंच गया था।

बुधवार को अमेरिकी मुद्रा के मुकाबले रुपया मात्र एक पैसे की बढ़त के साथ 73.93 प्रति डॉलर पर बंद हुआ था।

इस बीच छह प्रमुख मुद्राओं के मुकाबले अमेरिकी डॉलर की स्थिति को दर्शाने वाला डॉलर सूचकांक 0.06 प्रतिशत की बढ़त के साथ 94.97 पर था।

घरेलू व्यापक आर्थिक मोर्चे पर, औद्योगिक उत्पादन सूचकांक (आईआईपी) नवंबर 2021 में लगातार तीसरे महीने मंद रहा, जबकि खुदरा मूल्य आधारित मुद्रास्फीति दिसंबर में बढ़कर छह महीने के उच्च स्तर 5.59 प्रतिशत पर पहुंच गई।

वैश्विक तेल मानक ब्रेंट क्रूड वायदा 0.20 प्रतिशत गिरकर 84.50 डॉलर प्रति बैरल के भाव पर था।

शेयर बाजार में उपलब्ध आंकड़े के अनुसार विदेशी संस्थागत निवेशक (एफआईआई) पूंजी बाजार में शुद्ध बिकवाल रहे। उन्होंने बुधवार को 1,001.57 करोड़ रुपये मूल्य के शेयर बेचे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Check Also

ब्रिटेन की नयी प्रधानमंत्री ने संरा में अपने पहले संबोधन में पुतिन की आलोचना की

संयुक्त राष्ट्र, 22 सितंबर (ऐजेंसी/अशोका एक्स्प्रेस)। ब्रिटेन की प्रधानमंत्री लिज ट्रस ने …