Home व्यापार गुजरात में अदाणी और पोस्को करेंगे पांच अरब डॉलर का निवेश
व्यापार - January 13, 2022

गुजरात में अदाणी और पोस्को करेंगे पांच अरब डॉलर का निवेश

नई दिल्ली, 13 जनवरी (ऐजेंसी/अशोक एक्सप्रेस)। दक्षिण कोरिया की स्टील कंपनी पोस्को और अदाणी समूह ने गुजरात के मुंदरा में पांच अरब डॉलर के निवेश से एकीकृत स्टील मिल लगाने का करार किया है।
दोनों कंपनियों ने नवीनीकृत ऊर्जा, हाड्रोजन और लॉजिस्टिक आदि जैसे विभिन्न उद्योग में भी सहयोग करने का निर्णय लिया है ताकि कार्बन उत्सर्जन को कम किया जा सके।
अदाणी ने यहां जारी एक बयान में कहा कि इसी सहयोग के तहत पोस्को की अत्याधुनिक प्रौद्योगिकी और शोध एवं विकास पर आधारित संयुक्त रूप से एकीकृत स्टील मिल मुंदरा में लगाने का निर्णय लिया गया है। बयान में कहा गया है कि दोनों पक्ष अपनी अपनी कंपनियों की तकनीकी, वित्तीय और परिचालन को एक दूसरे के लिए उपयोगी बनाने के विभिन्न विकल्पों की तलाश करेंगे।
अदाणी समूह के अध्यक्ष गौतम अदाणी ने कहा “ स्टील उत्पादन और कार्बन उत्सर्जन कम करने में दुनिया में सबसे सक्षम और अत्याधुनिक स्टील निर्माता कंपनी पोस्को के साथ साझेदारी की घोषणा करते हुये मुझे बहुत खुशी हो रही है। यह भागीदारी भारत में विनिर्माण को गति देने में सहयोग करेगी और आत्मनिर्भर भारत में साझेदार होगी। इससे भारत के हरित व्यापार को बढ़ावा मिलेगा।”
पोस्को के सीईओ ज्योंग वू चोई ने कहा “ पोस्को और अदाणी दोनों एक दूसरे के साथ आने पर सहमत हुये हैं इससे स्टील बनाने की पोस्को की अत्याधुनिक प्रौद्योगिकी को अदाणी के एनर्जी और इंफ्रास्ट्रक्चर के क्षेत्र में विशेषज्ञता के साथ जोड़ने में मदद मिलेगी। मुझे उम्मीद है कि इससे भारत और दक्षिण कोरिया के बीच कारोबारी सहयोग का अच्छा और टिकाऊ मॉडल विकसित होेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Check Also

यूक्रेन के ड्रोन हमले से रूस के ईंधन टर्मिनल पर लगी आग

मॉस्को, 24 अप्रैल (ऐजेंसी/अशोका एक्स्प्रेस)। रूस के स्मोलेंस्क क्षेत्र में यूक्रेनी सशस्त्…