Home खेल बीसीसीआई ने कोहली को टेस्ट कप्तान के रूप में उनके सर्वश्रेष्ठ करियर के लिए बधाई दी
खेल - January 17, 2022

बीसीसीआई ने कोहली को टेस्ट कप्तान के रूप में उनके सर्वश्रेष्ठ करियर के लिए बधाई दी

मुंबई, 16 जनवरी (ऐजेंसी/अशोक एक्सप्रेस)। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने रविवार को विराट कोहली को भारत के टेस्ट कप्तान के रूप में उनके शानदार करियर के लिए धन्यवाद दिया। साथ ही, ये भी कहा कि बोर्ड और चयन समिति कप्तानी की भूमिका से आगे बढ़ने के उनके फैसले का सम्मान करते हैं।

कोहली ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 1-2 से सीरीज हारने के एक दिन बाद शनिवार को अचानक भारत के टेस्ट कप्तान के पद से हटने की घोषणा की।

कोहली ने 68 टेस्ट में 40 जीत के साथ खेल के सबसे लंबे प्रारूप और भारत के सबसे सफल कप्तान के रूप में अपना कार्यकाल समाप्त किया। उन्होंने ऑस्ट्रेलिया में एक ऐतिहासिक टेस्ट सीरीज जीतने में भी टीम की मदद की और उन्हें आईसीसी टेस्ट रैंकिंग के शीर्ष पर ले गए। उनके नेतृत्व में भारत आईसीसी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में भी पहुंचा।

टेस्ट कप्तान के रूप में, उन्होंने 2015 में श्रीलंका के खिलाफ अपनी पहली सीरीज जीती, यह जीत भारत ने 22 साल बाद एमराल्ड द्वीप में अर्जित की।

भारतीय क्रिकेट बोर्ड को विश्वास है कि कोहली एक खिलाड़ी के रूप में योगदान देना जारी रखेंगे और देश के क्रिकेट को और अधिक ऊंचाइयों तक पहुंचाने में मदद करेंगे।

बीसीसीआई ने अपना स्टेटमेंट जारी करते हुए कहा, भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड ने टीम इंडिया के टेस्ट कप्तान के रूप में शानदार करियर के लिए विराट कोहली को बधाई दी है। बीसीसीआई और चयन समिति कप्तानी की भूमिका से आगे बढ़ने के उनके फैसले का सम्मान करते हैं और उन्हें पूरा विश्वास है कि वह एक खिलाड़ी के रूप में योगदान देना जारी रखेंगे और भारतीय क्रिकेट को और अधिक ऊंचाइयों तक पहुंचाने में मदद करेंगे।

विराट के नेतृत्व में, भारत ने इतिहास लिखा है क्योंकि उन्होंने 2018 में ऑस्ट्रेलिया में अपनी पहली टेस्ट सीरीज जीती और वेस्टइंडीज में भी श्रृंखला जीती।

बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली ने टीम के कप्तान के रूप में विराट को उनके अपार योगदान के लिए धन्यवाद दिया।

स्टार बल्लेबाज के पास कप्तान के रूप में घरेलू टेस्ट में खेले गए 31 टेस्ट में से 24 में जीत दर्ज की है, जिसमें केवल दो टेस्ट हारे हैं।

बीसीसीआई सचिव जय शाह ने कहा, विराट कोहली भारतीय क्रिकेट टीम का नेतृत्व करने वाले सबसे बेहतरीन कप्तानों में से एक रहे हैं। एक लीडर के रूप में टीम के प्रति उनका रिकॉर्ड और योगदान किसी से पीछे नहीं है।

इस बीच, बीसीसीआई के उपाध्यक्ष राजीव शुक्ला ने इस बात पर प्रकाश डाला कि विराट आने वाली पीढ़ी और भारतीय क्रिकेट के लिए भाग्यशाली रहे हैं।

 

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Check Also

यूएस फेड के फैसले से ग्लोबल मार्केट को राहत, एशियाई बाजारों में तेजी का रुख

नई दिल्ली, 02 फरवरी (ऐजेंसी/अशोका एक्स्प्रेस)। ग्लोबल मार्केट से आज मिले-जुले संकेत नजर आ …