Home खेल जोकोविच की रवानगी के बाद फोकस आस्ट्रेलियाई ओपन पर, नडाल और ओसाका जीते
खेल - January 18, 2022

जोकोविच की रवानगी के बाद फोकस आस्ट्रेलियाई ओपन पर, नडाल और ओसाका जीते

मेलबर्न, 17 जनवरी (ऐजेंसी/अशोक एक्सप्रेस)। नौ बार के चैम्पियन नोवाक जोकोविच की रवानगी के साथ ही सोमवार से शुरू हुए आस्ट्रेलिया ओपन में फोकस अब टेनिस पर आ गया है और 20 बार के ग्रैंडस्लैम विजेता रफेल नडाल तथा पिछली चैम्पियन नाओमी ओसाका ने जीत के साथ आगाज किया।

साल के इस पहले ग्रैंडस्लैम की शुरूआत से पहले सारी सुर्खियां दुनिया के नंबर एक खिलाड़ी जोकोविच को लेकर थी जिनका वीजा आस्ट्रेलिया के कड़े कोरोना टीकाकरण नियमों में मेडिकल छूट के लिये जरूरी शर्तें पूरी नहीं करने के कारण दो बार रद्द कर दिया गया। वह दुबई के रास्ते सर्बिया रवाना हो गए हैं।

पुरूष एकल में नडाल ने अमेरिका के मार्कोस गिरोन को 6.1, 6.4, 6.2 से हराया। जोकोविच, नडाल और रोजर फेडरर 20 ग्रैंडस्लैम जीत चुके हैं। फेडरर घुटने की सर्जरी के कारण नहीं खेल रहे हैं जबकि जोकोविच को कोरोना का टीका नहीं लगाने के बाद आस्ट्रेलिया में प्रवेश नहीं दिया गया।

नडाल की नजरें ओपन युग में चारों ग्रैंडस्लैम दो बार जीतने वाले जोकोविच के बाद दूसरे खिलाड़ी बनने पर लगी है। जोकोविच 2021 में फ्रेंच ओपन जीतने के बाद यह कमाल कर चुके हैं। आस्ट्रेलिया के रॉय एमर्सन और रॉड लेवर हर ग्रैंडस्लैम दो या अधिक बार जीत चुके हैं।

महिला वर्ग में ओसाका ने कामिला ओसोरियो को 6.3, 6.3 से हराया। ओसाका ने पिछले साल यहां जीतने के बाद फ्रेंच ओपन 2021 से दूसरे दौर के मैच के बाद नाम वापिस ले लिया था और विम्बलडन भी नहीं खेली। तोक्यो ओलंपिक में वह तीसरे दौर में बाहर हो गई।

ओसाका टूर्नामेंट के चैथे दौर में रैंकिंग में शीर्ष पर काबिज ऐश बार्टी का सामना कर सकती है। इस टूर्नामेंट को 1978 के बाद जीतने वाली पहली ऑस्ट्रेलियाई महिला बनने की कोशिश कर रही बार्टी ने लेसिया तसुरेंको के खिलाफ 6.0, 6.1 की प्रभावशाली जीत के साथ अपना अभियान को शुरू किया।

पांचवीं वरीयता प्राप्त मारिया सक्कारी ने ततयाना मारिया को 6.4, 7.6 से हराया। वहीं तोक्यो ओलंपिक स्वर्ण पदक विजेता बेलिंडा बेंचिच ने क्रिस्टीना म्लादेनोविच को 6.4, 6.3 से मात दी। पंद्रहवीं वरीयता प्राप्त एलिना स्वितोलिना ने फियोना फेरो को 6.1, 7.6 से हराया।

बेंचिच का सामना अब अमांडा अनिसिमोवा से होगा जिन्होंने क्वालीफायर एरियाने हार्तोनो को 2.6, 6.4, 6.3 से शिकस्त दी। कामिला जियोर्जी ने अनास्तासिया पोतापोवा को 6.4, 6.0 से हराया।

पुरूष एकल में कार्लोस अलकारेज ने अलेजांद्रो ताबिलो को 6.2, 6.2, 6.3 से हराया। विश्व रैंकिंग में 14वें स्थान पर काबिज दानिस शापोवालोव ने लास्लो डजेरे को 7.6, 6.4, 3.6, 7.6 से हराया।

इसके अलावा नंबर सात माटेओ बेरेटिनी, नंबर 10 ह्यूबर्ट हर्काज, नंबर 16 क्रिस्टियन गारिन, नंबर 17 गेल मोनफिल्स, नंबर 23 रेली ओपेल्का भी जीत के साथ अगले दौर में पहुंचने में सफल रहे। नंबर 12 कैमरन नोरी सीधे सेटों में सेबस्टियन कोर्डा से हार गए।

जोकोविच की जगह टूर्नामेंट का टिकट हासिल करने वाले ‘लकी लूजर’ सल्वाटोर कारुसो को भी पहले दौर में हार का सामना करना पड़ा। सर्बिया के मिओमिर केकमानोविच ने उन्हें 6.4, 6.2, 6 .1 से हराया।

महिलाओं में अमेरिका की कोको गॉ को चीन की वांग कियांग ने 6.4, 6.2 से मात दी। पिछले साल फ्रेंच ओपन के बाद टूर पर वांग की यह पहली जीत है।

फ्रेंच ओपन चैम्पियन और चैथी वरीयता प्राप्त बारबोरा क्रेसिकोवा ने आंद्रिया पेटकोविच को 6.2, 6.0 से हराया।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Check Also

मुख्यमंत्री योगी को बम से उड़ाने की धमकी देने वाला युवक पुलिस हिरासत में

प्रयागराज, 19 जुलाई (ऐजेंसी/अशोका एक्स्प्रेस)। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ …