Home देश-दुनिया वैश्विक परिवेश में भारत ने राजनयिक संबंधों को बेहतर बनाते हुए स्थिति मजबूत की है: राष्ट्रपति कोविंद

वैश्विक परिवेश में भारत ने राजनयिक संबंधों को बेहतर बनाते हुए स्थिति मजबूत की है: राष्ट्रपति कोविंद

नई दिल्ली, 31 जनवरी (ऐजेंसी/अशोक एक्सप्रेस)। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने सोमवार को कहा कि तेजी से उभरते वैश्विक परिवेश में भारत ने अपने राजनयिक संबंधों को बेहतर बनाते हुए अपनी स्थिति को मजबूत किया है।

संसद के बजट सत्र के पहले दिन केंद्रीय कक्ष में दोनों सदनों की संयुक्त बैठक को संबोधित करते हुए राष्ट्रपति ने अफगानिस्तान में अस्थिरता और नाजुक हालात का भी जिक्र किया और बताया कि किस प्रकार से ‘ऑपरेशन देवी शक्ति’ के माध्यम से नागरिकों और कई अफगान-हिन्दू-सिख अल्पसंख्यकों को काबुल से विमान के जरिये निकाला गया।

वैश्विक स्तर पर राजनयिक संबंधों का जिक्र करते हुए कोविंद ने कहा, ‘‘ तेजी से उभरते वैश्विक परिवेश में भारत ने अपने राजनयिक संबंधों को बेहतर बनाते हुए अपनी स्थिति को मजबूत किया है।’’

उन्होंने कहा, ‘‘अगस्त, 2021 में भारत ने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की अध्यक्षता की, और इस दौरान कई अभूतपूर्व निर्णय लिए गए।’’

राष्ट्रपति ने कहा कि भारत की अध्यक्षता में ही सुरक्षा परिषद ने पहली बार समुद्री सुरक्षा के विषय पर अपने एजेंडा के अंतर्गत समग्र रूप से विचार-विमर्श किया।

उन्होंने कहा कि संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद ने इस विषय पर पहली बार एक अध्यक्षीय बयान को सर्व-सम्मति से अंगीकार भी किया।

अफगानिस्तान की स्थिति का जिक्र करते हुए राष्ट्रपति कोविंद ने कहा, ‘‘ हमने अपने पड़ोसी देश अफगानिस्तान में अस्थिरता और नाजुक हालात को भी देखा है। भारत ने इन परिस्थितियों में मानवता को सर्वोपरि रखते हुए ‘ऑपरेशन देवी शक्ति’ को संचालित किया।’’

उन्होंने कहा कि हम अनेक चुनौतियों के बावजूद हमारे कई नागरिकों और अफगानदृहिन्दू -सिख अल्पसंख्यकों को काबुल से सफलतापूर्वक विमान के जरिये निकाल कर लाए।

राष्ट्रपति ने कहा, ‘‘हम उन कठिन हालात के बीच से पवित्र गुरुग्रंथ साहिब के दो स्वरूपों को भी सुरक्षित भारत लेकर आए।’’

उन्होंने कहा, ‘‘मानवीयता की दृष्टि से भारत, अफगानिस्तान में चिकित्सा आपूर्ति और अनाज पहुंचाने में भी मदद कर रहा है।’’

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Check Also

प्रतिबंधों से निपटने के लिए उत्तर कोरिया के साथ मिलकर काम करेंगे : पुतिन

सियोल, 18 जून (ऐजेंसी/अशोका एक्स्प्रेस)। उत्तर कोरिया की राजधानी प्योंगयांग में शिखर सम्मे…