Home देश-दुनिया ‘सेहत’ योजना के तहत रक्षा मंत्रालय ने शुरू की दवाओं की होम डिलीवरी

‘सेहत’ योजना के तहत रक्षा मंत्रालय ने शुरू की दवाओं की होम डिलीवरी

– तीनों सेनाओं के पूर्व और सेवारत कर्मियों एवं उनके परिजनों को मिलेगी सुविधा

– डिजिटल इंडिया और ई-गवर्नेंस के लिए रक्षा मंत्री ने ‘सेहत’ का शुभारंभ किया

नई दिल्ली, 01 फरवरी (ऐजेंसी/अशोक एक्सप्रेस)। तीनों सेनाओं के पूर्व और सेवारत कर्मियों एवं उनके परिजनों को सर्विसेज ई-हेल्थ असिस्टेंस एंड टेलीकंसल्टेशन (सेहत) के अंतर्गत दवाओं की मंगलवार से होम डिलीवरी शुरू की गई है। डिजिटल इंडिया और ई-गवर्नेंस के लिए सरकार की प्रतिबद्धता के अंतर्गत रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने ‘सेहत’ का शुभारंभ किया। ‘सेहत’ योजना रक्षा मंत्रालय की सेना के तीनों अंगों की एक टेलीकंसल्टेशन सेवा है जिसे सभी हकदार कर्मियों और उनके परिवारों के लिए बनाया गया है।

रक्षा मंत्रालय के मुताबिक सेहत स्टे होम ओपीडी एक मरीज से डॉक्टर तक की प्रणाली है जहां रोगी अपने स्मार्टफोन, लैपटॉप, डेस्कटॉप या टैबलेट का उपयोग करके इंटरनेट के माध्यम से एक ही समय में वीडियो, ऑडियो और चैट के माध्यम से परामर्श ले सकता है। इसका उद्देश्य मरीजों को उनके घरों पर ही गुणवत्तापूर्ण स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान करना है। इस योजना के जरिये देश में कहीं भी अपने घर की सीमा के भीतर मरीज और डॉक्टर के बीच सुरक्षित वीडियो आधारित परामर्श की सुविधा प्रदान की गई है। यह ऐप अत्यंत सरल और उपयोग में आसान होने के लिहाज से तैयार किया गया है।

वीडियो आधारित परामर्श लेने के लिए कुछ भी भुगतान करने की आवश्यकता नहीं है। केवल ीजजचेःमींजवचक.हवअ.पद पर जाकर, या प्ले स्टोर और ऐप स्टोर पर उपलब्ध सेहत ऐप का उपयोग करके परामर्श सेवा तक पहुंच सकते हैं। इसकी शुरुआत के बाद से सेहत सुविधा पर 10 हजार से अधिक सफल टेलीकंसल्टेशन हुए हैं जिसमें 2000 से अधिक डॉक्टरों की एक मजबूत टीम शामिल है। अब रक्षा सचिव डॉ. अजय कुमार ने सेहत पर परामर्श चाहने वाले रोगियों को होम डिलीवरी या दवाओं की होम डिलीवरी कराने की अनूठी पहल की है। जरूरतमंद रोगी लॉग इन करते समय अपनी वरीयता का संकेत दे सकते हैं। शुरुआत में होम डिलीवरी की यह परियोजना बेस अस्पताल दिल्ली कैंट के साथ 01 फरवरी 2022 से शुरू की गई है और इसे आने वाले समय में अधिक से अधिक स्टेशनों तक बढ़ाया जाएगा।

 

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Check Also

प्रतिबंधों से निपटने के लिए उत्तर कोरिया के साथ मिलकर काम करेंगे : पुतिन

सियोल, 18 जून (ऐजेंसी/अशोका एक्स्प्रेस)। उत्तर कोरिया की राजधानी प्योंगयांग में शिखर सम्मे…