Home अंतरराष्ट्रीय अमेरिका ने जासूसी के आरोप में 12 रूसी राजनयिकों को निष्कासित करने की घोषणा की

अमेरिका ने जासूसी के आरोप में 12 रूसी राजनयिकों को निष्कासित करने की घोषणा की

संयुक्त राष्ट्रए 01 मार्च (ऐजेंसी/अशोक एक्सप्रेस)। अमेरिका ने संयुक्त राष्ट्र में रूसी मिशन के 12 सदस्यों को जासूसी में शामिल ष्ष्खुफिया अधिकारीष्ष् होने के आरोप में सोमवार को निष्कासित करने की घोषणा की। यूक्रेन पर रूस के हमले के पांचवें दिन अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन के प्रशासन ने यह कदम उठाया है। रूस के हमले की अमेरिका और कई अन्य देशों ने निंदा की है।

संयुक्त राष्ट्र में अमेरिकी मिशन ने एक बयान में कहा कि रूसी राजनयिकों ने ष्ष्जासूसी गतिविधियों में शामिल होकर अमेरिका में रहने के अपने अधिकार का दुरुपयोग किया हैए जो हमारी राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए नुकसानदेह है।ष्ष् मिशन ने कहा कि निष्कासन की प्रक्रिया ष्ष्कई महीनों से जारीष्ष् थी और 193 सदस्यीय विश्व निकाय के मेजबान के रूप में संयुक्त राष्ट्र के साथ अमेरिका के समझौते के अनुरूप है।

इस मामले में रूस के राजदूत वासिली नेबेंजिया से उनकी प्रतिक्रिया के बारे में पूछे जाने पर उन्होंने ष्द एसोसिएटेड प्रेसष् ;एपीद्ध से कहा कि रूसी अधिकारी जासूसी में शामिल थे। उन्होंने कहाए ष्ष्जब भी वे किसी व्यक्ति को अवांछित घोषित करते हैंए तो यही बहाना बनाते हैं। वे यही एकमात्र स्पष्टीकरण देते हैं।ष्ष् यह पूछे जाने पर कि क्या रूस इसे लेकर जवाबी कार्रवाई करेगाए उन्होंने कहाए ष्ष्यह मुझे नहीं तय करना हैए लेकिन राजनयिक प्रक्रिया में यह आम बात है।ष्ष्

नेबेंजिया ने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद से सोमवार को कहा कि उन्हें ष्ष्रूसी मिशन के खिलाफ मेजबान देश के एक अन्य शत्रुतापूर्ण कदमष्ष् के बारे में अभी सूचना मिली है। उन्होंने इस कदम को अमेरिका और संयुक्त राष्ट्र के बीच हुए समझौते और राजनयिक संबंधों को नियंत्रित करने वाली वियना संधि का ष्ष्गंभीर उल्लंघनष्ष् बताया। नेबेंजिया के इस बयान में बाद अमेरिकी उपराजदूत रिचर्ड मिल्स ने निष्कासन संबंधी फैसले की पुष्टि की।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Check Also

चीन का अंतरिक्ष यान चंद्रमा के सुदूर हिस्से से नमूने लेकर पृथ्वी पर लौटा

बीजिंग, 25 जून (ऐजेंसी/अशोका एक्स्प्रेस)। चीन का चांग’ए 6 अंतरिक्ष यान पहली बार चंद्रमा के…