Home देश-दुनिया उप्र विधानसभा चुनाव के सातवें चरण में 11 बजे तक 21.55 प्रतिशत मतदान

उप्र विधानसभा चुनाव के सातवें चरण में 11 बजे तक 21.55 प्रतिशत मतदान

लखनऊ, 07 मार्च (ऐजेंसी/अशोक एक्सप्रेस)। उत्तर प्रदेश के विधानसभा चुनाव में सातवें और अंतिम चरण के लिये नौ जिलों की 54 सीटों पर सोमवार सुबह 11 बजे तक 21.55 प्रतिशत मतदान हुआ।
चुनाव आयोग के अनुसार सात बजे सुबह मतदान शुरू होने के पहले चार घंटो में मऊ जिले में सर्वाधिक 24.74 प्रतिशत मतदान हुआ जबकि गाजीपुर में सबसे कम 19.35 फीसदी लोग वोट डालने के लिये मतदान केन्द्र पहुंचे। इसके अलावा जौनपुर जिले में 21.84 प्रतिशत, वाराणसी में 21.21 प्रतिशत, मिर्जापुर में 23.41 प्रतिशत, सोनभद्र में 19.68 प्रतिशत, आजमगढ़ में 20.12 प्रतिशत, चंदौली में 23.43 प्रतिशत और भदोही में 22.24 प्रतिशत मतदान हुआ।
संयुक्त मुख्य निर्वाचन अधिकारी केशव कुमार के मुताबिक मतदान शांतिपूर्ण तरीके से कोविड प्रोटोकाल का पालन करते हुये जारी है और कहीं से भी किसी अप्रिय घटना की सूचना नहीं है। मतदान के शुरूआती दो घंटों में कुछ स्थानो पर ईवीएम मशीन में तकनीकी दिक्कत आयी थी जिसे तुरंत दुरूस्त करा लिया गया है।
जौनपुर से प्राप्त रिपोर्ट के अनुसार मल्हनी विधानसभा क्षेत्र में जनता दल (यू) प्रत्याशी एवं पूर्व सांसद धनंजय सिंह ने अपनी पत्नी एवं जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीकला धनंजय सिंह के साथ बूथ संख्या 102 पर मतदान किया वहीं मुंगरा बादशाहपुर विधानसभा क्षेत्र में राज्यसभा सांसद सीमा द्विवेदी ने वोट डाला। सोनभद्र में राज्य मंत्री संजीव सिंह गोंड ने 402 ओबरा विधानसभा में मतदान किया।
वाराणसी में कबीना मंत्री रवीन्द्र जायसवाल ने मलदहिया स्थित बूथ में जाकर मतदान किया जबकि नीलकंठ तिवारी ने शंकुलधरा में प्राइमरी स्कूल स्थित बूथ पर जाकर मताधिकार का प्रयोग किया। जौनपुर सदर में मंत्री गिरीश चन्द्र यादव ने वोट डाला।
गौरतलब है कि इस चरण में आजमगढ़, मऊ, जौनपुर, गाजीपुर, चन्दौली, वाराणसी, मिर्जापुर, भदोही तथा सोनभद्र जिलों की 51 विधानसभा सीटों पर सायं छह बजे तक मतदान होगा। इनके अलावा 03 सीटों, चंदौली जिले की चकिया (सु) तथा सोनभद्र जिले की राबर्टसगंज एवं दुद्धी (सु) सीट पर सायं चार बजे तक मतदाता अपने मताधिकार का इस्तेमाल कर सकेंगे। सातवें चरण के मतदान में 2.06 करोड़ मतदाता 75 महिला प्रत्याशियों सहित 613 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला ईवीएम में कैद कर देंगे।

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Check Also

कच्चा तेल 84 डॉलर प्रति बैरल के करीब, पेट्रोल-डीजल की कीमत स्थिर

नई दिल्ली, 15 मई (ऐजेंसी/अशोका एक्स्प्रेस)। अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतों मे…