Home अंतरराष्ट्रीय शीर्ष रिपब्लिकन सांसद ने भारत में अमेरिका के राजदूत के तौर पर गार्सेटी के नामांकन पर रोक लगायी

शीर्ष रिपब्लिकन सांसद ने भारत में अमेरिका के राजदूत के तौर पर गार्सेटी के नामांकन पर रोक लगायी

वाशिंगटन, 11 मार्च (ऐजेंसी/अशोक एक्सप्रेस)। रिपब्लिकन पार्टी के एक शीर्ष सांसद ने भारत में देश के राजदूत के तौर पर लॉस एंजिलिस के मेयर एरिक गार्सेटी के नाम की पुष्टि पर रोक लगा दी है। मीडिया में आयी एक खबर में यह जानकारी दी गयी है। ‘पोलिटिको’ अखबार की खबर के अनुसार, सांसद चक ग्रासले के कार्यालय में जांचकर्ता इस बात की तफ्तीश कर रहे हैं कि गार्सेटी लंबे समय से राजनीतिक सलाहकार रिक जैकब्स के सिटी हॉल में तथा उसके आसपास महिलाओं और पुरुषों के प्रति अनुचित व्यवहार के बारे में क्या जानते थे।

ग्रासले शीर्ष रिपब्लिक सांसदों में से एक हैं। अगर संसद गार्सेटी (51) के नाम पर पर मुहर लगा देती है तो वह केनेथ जस्टर का स्थान लेंगे जो पूर्ववर्ती ट्रंप प्रशासन के दौरान भारत में अमेरिका के राजदूत रहे। अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन ने पिछले साल जुलाई में भारत में देश के राजदूत के तौर पर गार्सेटी को नामित किया था।

आंतरिक जांच ने गार्सेटी के नाम की पुष्टि पर रोक लगा दी है जिससे नयी दिल्ली में ऐसे अहम वक्त में अमेरिका का शीर्ष राजनयिक पद खाली है जब रूस ने यूक्रेन पर हमला कर दिया है। सीनेट में अल्पसंख्यक नेता मिच मैक्कॉनेल को बृहस्पतिवार को भेजे दस्तावेजों में ग्रासले ने कहा कि गार्सेटी पूरी तरह योग्य हो सकते हैं लेकिन इस वक्त सीनेट को इन आरोपों की जांच करने की आवश्यकता है। ग्रासले के एक सहायक ने अखबार को बताया कि सांसद का स्टाफ एक व्हिसलब्लोअर से जुड़ा है। सहायक ने बताया, ‘‘हमारी शुरुआती बातचीत से हमें यह पता चला है कि मेयर को इस गतिविधि के बारे में पता था।’’

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Check Also

सर्राफा बाजार में कमजोरी से सस्ता हुआ सोना, चांदी की भी घटी चमक

नई दिल्ली, 12 अगस्त (ऐजेंसी/अशोका एक्स्प्रेस)। घरेलू सर्राफा बाजार में आज मामूली गिरावट नज…