Home व्यापार डाइकिन आंध्र प्रदेश के श्रीसिटी में विनिर्माण केंद्र स्थापित करेगी
व्यापार - April 7, 2022

डाइकिन आंध्र प्रदेश के श्रीसिटी में विनिर्माण केंद्र स्थापित करेगी

नई दिल्ली, 07 अप्रैल (ऐजेंसी/अशोक एक्सप्रेस)। जापान की एयर कंडीशनर विनिर्माता कंपनी डाइकिन इंडस्ट्रीज की अनुषंगी डाइकिन इंडिया ने आंध्र प्रदेश के श्रीसिटी में विनिर्माण इकाई की आधारशिला रखी है। यह डाइकिन की भारत में तीसरी विनिर्माण इकाई होगी। कंपनी इसमें पहले चरण में 1,000 करोड़ रुपये का निवेश करेगी। डाइकिन इंडिया, डाइकिन इंडस्ट्रीज की पूर्ण स्वामित्व वाली अनुषंगी है।

कंपनी के बृहस्पतिवार को बयान जारी किया जिसमें बताया कि यह नया कारखाना 2023 में व्यावसायिक उत्पादन के लिए तैयार हो जाएगा। इसके साथ ही यह कंपनी भारत में एयर-कंडीशनर (एसी) की सबसे बड़ा विनिर्माता बन जाएगी।

डाइकिन की योजना इस संयंत्र में एयर-कंडीशनर के साथ-साथ कम्प्रेसर जैसे महत्वपूर्ण घटकों के विनिर्माण की है, जिसके लिए डाइकिन को उत्पादन से जुड़ा प्रोत्साहन (पीएलआई) योजना के तहत सरकार से मंजूरी मिली है।

कंपनी ने कहा, ‘‘डाइकिन इंडिया की यह विनिर्माण इकाई अपने अत्याधुनिक उत्पादों के जरिए बढ़ती घरेलू और अंतरराष्ट्रीय मांग को पूरा करेगी।’’ यह इकाई पश्चिम अफ्रीका, श्रीलंका, भूटान, नेपाल, बांग्लादेश, पश्चिम एशिया जैसे बाजारों में निर्यात करेगी।

डाइकिन इंडिया के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक केजे जावा ने कहा, ‘‘भारत में एसी की पहुंच अभी भी 7 फीसदी है। भारत में बाजार के विस्तार और वृद्धि की काफी संभावनाएं हैं।’’

उद्योग के सूत्रों के अनुसार, डाइकिन ने 2,000 करोड़ रुपये से अधिक के निवेश के जरिए राजस्थान के नीमराना में दो कारखाने और एक अनुसंधान एवं विकास केंद्र स्थापित किया है।

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Check Also

दिल्ली जल संकट : आतिशी आज दोपहर से अनिश्चितकालीन भूख हड़ताल करेंगी

नई दिल्ली, 21 जून (ऐजेंसी/अशोका एक्स्प्रेस)। दिल्ली सरकार की जल मंत्री आतिशी हरियाणा से प्…